Ayodhya: दुनिया की सबसे अनोखी होगी रामलला की मूर्ति, राम नवमी के दिन ललाट पर पड़ेगी सूर्य की किरणें

Must Read

Statue of Lord Ramlala: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. 22 जनवरी 2024 को अभिजित मुहूर्त में रामलला की अचल मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पीएम मोदी के द्वारा किया जाएगा. ऐसे में सभी की निगाहें रामलला की मूर्ति पर टिकी हैं. वहीं, श्रद्धालु जन मूर्ति स्वरूप के दर्शन करने को बेहद आतुर हैं. राम मंदिर में विराजमान होने वाली रामलला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार का दावा है कि यह दुनिया की सबसे अनोखी मूर्ति होगी. इस मूर्ति में भगवान राम के अलावा श्रीहरि के दसों अवतार के दर्शन होंगे.

रामलला की बाल स्वरूप मूर्ति

दरअसल, तीन मूर्तिकार रामलला की तीन मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं. इन मूर्तियों में से जो सर्वोत्तम होगी, उसे राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा. वहीं, मूर्तिकार का दावा है कि वह जो मूर्ति बना रहे हैं, वो दुनिया में सबसे अनोखी होगी. रामलला की मूर्ति बाल स्वरूप होगी, उनके चेहरे पर बाल सुलभ कोमलता झलके इसका पूरा प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़े:-Vivah Muhurat 2023: आज से गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए नवंबर दिसंबर में कितने हैं शुभ मुहूर्त

मूर्ति पर पड़ेगी सूर्य की किरणें

आपको बता दें कि रामनवमी के दिन  रामलला की बाल स्वरूप मूर्ति पर सूर्य की किरणें पड़ेंगी. राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि रामलला के ललाट पर जब सूर्य किरण पड़ेगी तो नजारा बेहद अद्भुत होगा. फिलहाल, रामलला के बाल स्वरूप मूर्ति राजस्थान में तैयार हो रही है. उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा की जाने वाली रामलला की ये मूर्ति अचल है. बताया जा रहा है कि ये मूर्ति 51 इंच की होगी. इस मूर्ति में रामलला के अलावा श्रीहरि के 10 अवतारों की मूर्तियां भी होंगी.

श्रीहरि के 10 अवतारों के होंगे दर्शन

उन्होंने बताया कि सबसे पहले रामलला की मूर्ति होगी. इसके पिछले हिस्से में छोटे आकार में भगवान श्रीहरि के दसों अवतार के दर्शन होंगे. इसके अलावा लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न व हनुमान जी की भी मूर्तियां बनेंगी. मूर्ति के ऊपरी हिस्से में रामलला को आशीर्वाद देते हुए भगवान ब्रह्मा, शंकर जी, गुरु वशिष्ठ व विश्वामित्र की मूर्ति के भी दर्शन होंगे.

ये भी पढ़े:-Vastu Tips For Home: घर के इस कोने पर बाथरूम और किचन का निर्माण होता है अशुभ, जानिए नियम

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This