नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर IAF के फ्लाइट की सफल लैंडिंग, वॉटर कैनन की दी गई सलामी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Navi Mumbai: नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के एयरबस C295 फ्लाइट की सफलतापूर्वक ट्रायल लैडिंग कराई गई. एयरपोर्ट ऑपरेटर के अनुसार, आईएएफ का परिवहन वाहक C295 एयरपोर्ट के दक्षिणी रनवे 26 पर दोपहर 12:14 बजे लैंड किया. इस दौरान विमान को वाटर कैनन की सलामी दी गई. विमान में महाराष्‍ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे भी बैठे हुए नजर आए. अदानी ग्रुप द्वारा विकसित किए जा रहे इस एयरपोर्ट से अगले साल की शुरुआत में कॉमर्शियल फ्लाइट का संचालन शुरू होने की संभावना है.

हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा

मिली जानकारी के अनुसार, पहले फेज में, एयरपोर्ट में एक रनवे और एक टर्मिनल बिल्डिंग होगी, जिसका डिजाइन कमल से प्रेरित होगा.यह हर साल 2 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. दो लाख वर्ग मीटर के टी1 को एलईईडी गोल्ड मानकों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है. बता दें कि LEED का मतलब है लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायरनमेंटल डिज़ाइन, एक ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन प्रोग्राम जिसका प्रयोग दुनिया भर में किया जाता है.

4 टर्मिनल और दो समानांतर रनवे

रिपोर्ट के अनुसार, एक बार पूरा हो जाने पर नए एयरपोर्ट में चार टर्मिनल और दो समानांतर रनवे होंगे, जिसमें 350 फ्लाइट्स के लिए पार्किंग की जगह होगी. एयरपोर्ट का लेआउट टर्मिनलों के बीच सुगम नेविगेशन का इजाजत देगा. एनएमआईए मुंबई के दूसरे अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के तौर पर काम करेगा, जो पूरी क्षमता के करीब है. नवी मुंबई अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा नवी मुंबई में 1,160 हेक्टेयर में फैला है. 2020 में जीवीके से अडानी द्वारा परियोजना को संभालने के बाद, 2021 में निर्माण शुरू हुआ और पहले की देरी के बाद भी यह पटरी पर है.

ये भी पढ़ें :- Haryana News: अनिल विज ने Rahul Gandhi पर साधा निशाना, कहा- ‘कांग्रेस ‘पंजा’ छोड़ ‘जलेबी’ को बना ले पार्टी सिंबल’

 

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This