Tourism: क्रिसमस-New Year सेलिब्रेशन का बना रहे हैं प्लान, तो महाराष्ट्र की ये जगह रहेंगी बेस्ट

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tourism: गोवा केवल भारतीयों का ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटकों का भी पसंदीदा डेस्टिनेशन है. साल के ज्यादातर महीने ये जगह पर्यटकों से गुलजार रहती है. कई बार शांति और सुकून पसंद करने वाले पर्यटक यहां एन्जॉय नहीं कर पाते. क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान तो यहां और अधिक भीड़ रहती है. रेस्टोरेंट्स से लेकर होटल्स तक की बुकिंग मुश्किल हो जाती है. ऐसी स्थिति वेकेशन के अच्छे-भले मूड को खराब कर सकती है. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में जानकारी देंगे, जो खूबसूरत तो है ही साथ ही यहां आकर आप गोवा जैसी ही मौज-मस्ती भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते है उस जगह के बारे में…

महाराष्ट्र का मिनी गोवा
हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो है अलीबाग, जिसे महाराष्ट्र का मिनी-गोवा भी कहा जाता है. यह महाराष्ट्र के कोंकण में बसा एक छोटा सा शहर है, बावजूद इसके यह जगह पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. इसके आसपास रहने वालों का तो ये फेवरेट ठिकाना है ही, लेकिन साथ ही अब ये दूर-दराज शहरों में रहने वालों की भी पसंद बन चुका है. अलीबाग मुंबई से करीब 110 किलोमीटर की दूर है. ये जगह अपने बीच, सुहावने मौसम, मंदिरों और किलों के लिए फेमस है.

क्यों खास है अलीबाग?
अलीबाग एक नहीं, बल्कि तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है, जो इस जगह को खास बनाता है. यहां शिवाजी द्वारा बनवाया गया कोलाबा किला देखा जा सकता है. कहा जाता है कि एक मुस्लिम जिसने बाद में यहां कब्जा कर लिया था. उसी के नाम पर इस जगह का नाम अलीबाग पड़ गया. साल के ज्यादातर महीने यहां का मौसम खुशगवार रहता है. अलीबाग के कई बीच पर काली मिट्टी पाई जाती है, तो कई जगहों एकदम सफेद रेत, जो इसकी खुबसूरती में चार चांद लगा देती है.

कपल्स के लिए है बेस्ट
अलीबाग दोस्तों के साथ तो आना शानदार रहेगा ही, लेकिन आप यहां पार्टनर के साथ भी आकर टाइम बिता सकते हैं. शोरगलु से दूर होने के साथ ही यहां का नजारा भी मन को भेह लेने वाला है. यानि आप यहां फोटोग्राफी भी एन्जॉय कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: Lucknow Zoo: चिड़ियाघर के कर्मचारियों पर हिप्पों ने किया हमला, एक की मौत

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This