UGC-NET Exam: जानिए कब होगी UGC-NET 2024 की परीक्षा, शिक्षा मंत्रालय ने दिया अपडेट!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UGC-NET Exam Cancellation: 18 जून को हुई UGC-NET परीक्षा को केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को रद्द कर दिया. इस परीक्षा का आयोजन भी राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने कराया था. परीक्षा के रद्द होने से करीब 9 लाख छात्रों को झटका लगा है. शिक्षा मंत्रालय ने इस परीक्षा को रद्द करने के साथ कहा था कि परीक्षा का फिर से आयोजन कराया जाएगा. इसको लेकर जानकारी बाद में दी जाएगी.

शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की नेशनल साइबर क्राइम खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा के संबंध में कुछ सूचनाएं मिली हैं. इन सूचनाओं से पता चलता है कि से यूजीसी नेट प्योरिटी से समझौता किया गया. इसलिए यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा को रद्द किया गया है.

जानिए कब होगी परीक्षा

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आज दोपहर नीट पेपर लीक और यूजीसी-नेट परीक्षा के कैंसिलेशन को लेकर प्रेस वार्ता की गई. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस प्रेस वार्ता में संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि यूजीसी-नेट की परीक्षा दोबारा करवाई जाएगी. हमारे लिए छात्र हित सर्वोपरि है. इस साल यूजीसी-नेट एग्जाम देने वाले छात्रों की संख्या 9 लाख थी. फिलहाल सीबीआई को मामले को ट्रांसफर कर दिया गया है. वह यूजीसी-नेट केस में जांच करने वाली है. आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

क्यों रद्द की गई यूजीसी-नेट परीक्षा? 

गोविंद जायसवाल ने कहा, “एनटीए के जरिए 18 जून को आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. मंत्रालय को गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम सेंटर से कुछ इनपुट मिले. उन इनपुट्स को देखने के बाद शिक्षा मंत्रालय को प्रथम दृष्टया में लगा कि एग्जाम के साथ कुछ समझौता हुआ है. इसके बाद मंत्रालय ने छात्रों के हित में तत्काल फैसला करते हुए एग्जाम को रद्द कर दिया. एग्जाम की अगली तारीख के बारे में जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा.”

गोविंद जायसवाल ने आगे कहा कि इस पूरे मामले को सीबीआई को रेफर कर दिया गया है, ताकि अगर किसी व्यक्ति की एग्जाम में किसी भी तरह की मिलीभगत की संभावना है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

कैसे होता है परीक्षा का आयोजन

गौरतलब है कि एनटीए भी शिक्षा मंत्रालय के तहत ही आता है और यह संस्था देश में होने वाली कुछ परीक्षाओं का आयोजन कराती है. नीट एग्जाम कराना का जिम्मा भी एनटीए के पास है. नीट की परीक्षा इससे पहले सीबीएसई कराता था. वहीं, यूजीसी नेट एग्जाम भी एनटीए कराता है. शिक्षा मंत्रालय ने पेपर में पार्दशिता की शिकायत के बाद UGC NET परीक्षा को रद्द कर दिया था. इस परीक्षा में करीब 9 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. इस परीक्षा के लिए 11 लाख छात्रों ने रजिस्टर किया था.

यह भी पढ़ें: दक्षिण चीन में भारी बारिश और भूस्खलन से हालात खराब, 9 की मौत; लाखों घरों की बिजली गुल

Latest News

स्वच्छ ऊर्जा के लिए साथ आए अदानी ग्रुप और गूगल, भारत में इन चीजों में मिलेगी मदद

Partnership between Adani Group and Google: गुरुवार को अदानी ग्रुप और गूगल ने एक सहयोग का ऐलान किया है....

More Articles Like This