Union Budget 2024: बजट में लक्षद्वीप को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, देश में पर्यटन सेक्टर को लगेंगे पंख

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंंत्री ने आज संसद में अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट पर टैक्सपेयर टकटकी लगा कर बैठे थे. हालांकि उनकी उम्मीद पर पानी फिर गया. टैक्स स्लैब पर कोई बदलाव नहीं देखने को मिला.वहीं, टूरिज्म सेक्टर के लिए यह बजट काफी अच्छा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पर्यटन के क्षेत्र के विकास के लिए तमाम घोषणाए की गई हैं. सरकार आने वाले समय में देश के अलग-अलग राज्यों में टूरिस्ट सेंटर्स का विकास करेगी. वहीं, वित्त मंत्री ने कहा कि राज्यों को लंबी अवधि का ब्याज फ्री लोन देकर प्रोत्साहित किया जाएगा.

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि जी20 मीटिंग का देश के 60 अलग-अलग स्थानों पर सफल आयोजन ने भारत की विविधता को दुनिया के सामने दिखाया है. वित्त मंत्री ने आगे यह भी कहा कि हमारी आर्थिक क्षमता ने देश को बिजनेस और कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के लिए एक आकर्षक स्थान बनाया है. आगे उन्होंने कहा कि देश का मध्यमवर्गीय भी ट्रैवल के माध्यम से देश को एक्सपलोर करना चाहता है.

पर्यटन के विकास के लिए राज्यों को प्रोत्साहन

अंतरिम बजट के दौरान इस बात पर फोकस रहा कि देश के विभिन्न राज्यों में टूरिज्म को बढ़ावा मिले. टूरिज्म के बढ़ने से देश की अर्थव्यस्था को गति मिलेगी. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार राज्यों को लंबी अवधि का 75,000 करोड़ रुपये का ब्याज रहित ऋण देगी. इस धनराशि से राज्यों द्वारा आईकॉनिक टूरिज्म स्थानों के प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने की सुविधा होगी. वहीं, इस पैसे से राज्य टूरिज्म स्थानों की वैश्विक स्तर पर ब्रांडिंग आदि भी कर सकेंगे. देश के आईकॉनिक टूरिज्म स्थानों में आध्यात्मिक पर्यटन केंद्रों को भी शामिल किया जाएगा.

लक्षद्वीप को लेकर बड़ा ऐलान

हाल ही में देश में लक्षद्वीप को लेकर काफी बहस छिड़ी थी. ऐसे में आईलैंड में टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए हैं. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि घरेलू पर्यटन को देखते हुए सरकार लक्षद्वीप के साथ सभी आईलैंड पर टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास करेगी. वहां पोर्ट आदि का निर्माण किया जाएगा, जिससे कि टूरिस्ट को आने जाने में कोई परेशानी न हो. इससे देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ी संख्या में बढे़ंगे.

बजट से जुड़ी अन्य खबर…

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This