Union Budget 2024: वित्त मंत्री ने खोला पिटारा, मिडिल क्लास की लगी लॉटरी; रोजगार को लेकर ये 7 बड़ी घोषणाएं

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी एनडीए सरकार का पहला बजट पेश कर रही हैं. पूरे देश की निगाहें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर और इसमें होने वाली घोषणाओं पर टिकी हुईं हैं.वित्त मंत्री ने बजट 2024 में रोजगार को लेकर कई बड़े ऐलान किये हैं.

युवाओं को होगा EPFO का फायदा

दरअसल, रोजगार पर बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि रोजगार देने वाले संस्थाओं को सरकारी मदद की जाएगी. साथ ही वित्त मंत्री ने 10 लाख युवाओं को EPFO का फायदा देने का भी ऐलान किया है. इससे कर्मचारियों को आर्थिक मदद मिल पाएगी. इतना ही नहीं सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि अगर कोई कंपनी युवाओं को नौकरी देती है तो उसके पहले सैलरी का भुगतान सरकार के तरफ से किया जाएगा. सरकार के इस कदम से लाखों की संख्या में नई नौकरियां पैदा होंगी.

रोजगार के लिए 5 नई योजानाएं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोजगार भाषण के दौरान कहा-

  • हम रोजगार, कौशल, MSMEs और मिडल क्लास पर फोकस कर रहे हैं. मैं 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार के लिए पांच नई योजनाओं की घोषणा करती हूं.
  • दो वर्षों में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा और 10,000 आवश्यकता आधारित जैव-इनपुट केंद्र स्थापित किए जाएंगे. उपभोग केंद्रों के करीब सब्जी उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर क्लस्टर विकसित किए जाएंगे.
  • पांच राज्यों में जनसमर्थन आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे और नाबार्ड के माध्यम से झींगा पालन, प्रसंस्करण और निर्यात के लिए वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी.
  • शिक्षा ऋण पर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.’
  • पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए पूर्वोदय योजना बनाई जाएगी. पूर्वोदय स्कीम में बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश शामिल. पूर्वोत्तर के राज्यों में ~26,000 Cr के एक्सप्रेसवे, हाइवे का ऐलान.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को पांच साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.
  • निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 भाषण में कहा, ‘जिन लोगों ने पहले ऋण लिया है और उसका भुगतान कर दिया है, उनके लिए मुद्रा ऋण की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी.’
Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This