Uttarakhand: देश के सबसे कम उम्र के IG बने अरुण मोहन जोशी, जानिए इनके सफलता का सफर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Uttarakhand: आईपीएस अरुण मोहन जोशी जो 2006 बैच के है, वह सबसे युवा आईजी बन गए है. अभी कुछ दिन पहले उत्तराखंड सरकार ने उनकी डीपीसी को मंज़ूरी दी थी. आईजी के मामले में 2004 बैच के आईपीएस गौरव राजपूत 41 साल की उम्र में साल 2022 में देश के सबसे कम उम्र के आईजी बने. अब उत्तराखंड कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अरुण मोहन जोशी 40 साल की उम्र में आईजी बन गए हैं.

उनके बारे में

अरुण मोहन जोशी चकराता, उत्तराखंड के रहने वाले है, अपनी माँ के निधन के बाद उनके पिता जो एक अफसर है उन्होंने उनकी परवरिश की. उन्होंने अपनी पढ़ाई हरिद्वार और देहरादून से पूरी करी है. आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद 23 साल की उम्र में उन्होंने पहले ही प्रयास में आईपीएस की परीक्षा पास कर ली थी. उनके तीन भाई और एक बहन है. कप्तान के रूप में उन्होंने प्रदेश के कई ज़िलों में एहम भूमिका निभाई है.

22 दिसंबर 2023 में संपन्न हुई थी डीपीसी

22 दिसंबर 2023 को उत्तराखंड सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की डीपीसी आयोजित की गई. डीपीसी में 2006 बैच के आईपीएस अधिकारियों उप पुलिस महानिरीक्षक स्वीटी अग्रवाल, अरुण मोहन जोशी, अनंत शंकर ताकवाले को पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया और राजीव स्वरूप को 1 जनवरी, 2024 से पुलिस महानिरीक्षक के पद पर नियुक्त किया गया.

क्यूंकि स्वीटी अग्रवाल प्रतिनियुक्ति पर थीं, इसलिए उन्हें स्थायी पदोन्नति देने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह को 1 जनवरी 2024 से पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया. 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार और धीरेंद्र गुंज्याल को 1 जनवरी 2024 से सेलेक्शन ग्रेड देने का निर्णय लिया गया. सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रमोशन पाने वाले सभी अधिकारियों को प्रमोशन बैज प्रदान किए.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This