इस रूट पर चलेगी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, सामने आई बड़ी अपडेट

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vande Bharat Sleeper Train: रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. देश की पहली सेमीस्पीड ट्रेन वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस जल्द ही पटरियों पर दौड़ती नजर आने वाली है. माना जा रहा है कि इस ट्रेन की सौगात 15 अगस्त से पहले देशवासियों को मिल सकती है. पिछले काफी समय से इस ट्रेन का इंतजार था. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के चलने से लाखों रेल यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा. बताया जा रहा है कि देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से मुंबई के बीच चलाई जाएगी. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसको लेकर कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आ सकी है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन तैयार

जानकारी दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने के काम बेंगलुरू में अंतिम चरण में है. वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे. मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 10 कोच थर्ड एसी, 4 कोच सेकेंड एसी के होंगे. इसी के साथ एक कोच फर्स्ट एसी का होगा. जानकारी के अनुसार पहली वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस 130 KM/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. आने वाले समय में इसकी रफ्तार 160 से 220 KM/घंटे की स्पीड करने की तैयारी है.

दिल्ली-मुंबई काफी व्यस्त रूट

दिल्ली से मुंबई के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना इसलिए बनाई गई है, क्योंकि दिल्ली से मुंबई रेलवे रूट काफी हाई डिमांड वाला है. इस रूट पर ज्यादा यात्रियों के होने के कारण अक्सर ट्रेने फुल रहती हैं. यात्रियों को आसानी से सीटें मिल सके, इसको देखते हुए इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी है.

आधुनिक सुविधाओं से लैस है ट्रेन

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से भोपाल, सूरत होते हुए मुंबई तक जाएगी. पिछले दिनों ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि पहली वंदेभारत स्लीपर एक्सप्रेस 2 महीनों के भीतर ट्रैक पर होगी. इसी साल ही रेल मंत्री बंगलुरू पहुंचे थे, जहां पर उन्होंने ट्रेन सेट का कार्य का जायज़ा लिया था. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आधुनिक सुविधाओं और सेफ्टी से लैस ट्रेन होगी.

यह भी पढ़ें: काशी की गलियों में जायका लेने पहुंचीं नीता अंबानी, टमाटर चाट और आलू टिक्की का लिया आनंद

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This