Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में हीटवेव का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी से हाल बेहाल; जानिए कब मिलेगी राहत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा राजस्थान समेत लगभग पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. हीटवेव और प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों की हालत खराब है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने को कहा है. फिलहाल कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल…

दिल्ली एनसीआर के मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में पांचवें दिन प्रचंड गर्मी का सितम जारी रहा. यहां बीते दिनों तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में लू की स्थिति के कारण अगले पांच दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में सतही हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर लू चल सकती है. आज यानी बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री तक रह सकता है.

 

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां 25 मई तक लू का अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी यूपी में हीटवेव का विकराल रुप देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने 22 मई से 26 मई तक गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर समेत पश्चिमी यूपी में लू का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, इस दौरान पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर हल्की बारिश और गरज-चमक देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के पूर्वी यूपी के ज्यादात्तर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश के चलते इन जगहों पर गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

देशभर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें मध्य प्रदेश और राजस्थान के मौसम की तो राजस्थान का मौसम बहुत गर्म है. इस हफ्ते यहां पारा 46 डिग्री के पार जा सकता है. वहीं, मध्य प्रदेश में इस हफ्ते पारा 45 डिग्री के पार रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक मई के महीने में तापमान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में अभी गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. आने वाले चार से बांच दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है.

 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

एक तरफ जहां उत्तर भारत गर्मी की मार झेल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ भारत का दक्षिणी छोर भारी बारिश की चपेट की में है. मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों के साथ-साथ राजधानी तिरुवनंतपुरम और तमिलनाडु में भारी बारिश और तेज हवाओं का रेड अलर्ज जारी किया है. मौसम की स्थिति को देखते हुए . मछुवारों को समुद्र तटों से दूर रहने की हिदायत दी गई है.

बिहार में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 मई तक बिहार में बारिश जैसी स्थिति की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के लगभग सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश के चलते बिहार में लोगों को गर्मी के प्रकोप से बड़ी राहत मिल सकती है.

Latest News

Himachal News: भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- ‘सिर्फ चंद दिनों की मेहमान है सुक्खू सरकार’

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा प्रचार में...

More Articles Like This