Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, बारिश के बाद खिली धूप; जानिए आज का हाल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

3 February 2024 Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश देखने को मिली. बारिश के चलते समूचे उत्तर भारत के मौसम का मिजाज बदल गया है. बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को प्रदूषण और कड़ाके की ठंड से राहत मिली है. हालांकि पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं से गलन बढ़ गई है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

आज के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर शनिवार और रविवार को देखने को मिलेगा. जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ इलाकोें में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. बारिश की वजह से अभी कुछ दिनों तक उत्तर भारत के ज्यादात्तर हिस्सों में शीतलहर का असर भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार के मौसम की तो यहां सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. हालांकि दोपहर में धूप खिल जाएगी. फिलहाल न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. जिससे शीत लहर की संभावना है. इस वजह से कड़ाके की ठंड एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक रह सकती है. मौसम विभाग की माने तो 6 फरवरी से मौसम साफ होने की संभावना है.

पहाड़ी राज्यों के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर बात करें पहाड़ी प्रदेश जम्मू कश्मीर उत्तराखंड और हिमाचल के मौसम की तो यहां बर्फबारी ने मौसम को खूबसूरत बना दिया है. बर्फबारी का दीदार करने भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में पिछले तीन दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है. जिसके बाद वहां एक तरफ मौसम खुशनुमा हुआ है. जम्मू-कश्मीर के डोडा, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ और गुलमर्ग इन दिनों बर्फ से ढके हुए हैं. बर्फ में मौज-मस्ती करने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में एवलॉन्च की चेतावनी भी जारी की गई है. जिससे निपटने के लिए आर्मी मुस्तैद नजर आ रही है. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी बर्फबारी की दौर जारी है. बर्फबारी के चलते बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है. जिसके चलते कई मार्ग बंद हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में जरा सा उछाल, जानिए कितना हुआ महंगा

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This