राजधानी दिल्ली में अभी कम नहीं होगा हीटवेव का प्रकोप, IMD ने जारी किया अलर्ट

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

IMD Alert For Heatwave in Delhi NCR: जून का महीना लगभग आधा बीत गया है, इस समय तक लोगों को मानसून का इंतजार रहता है. लेकिन इस साल अभी तक आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली एनसीआर में अभी पारा 43 के पार चल रहा है. वहीं, उत्तर भारत के कई शहरों में तो पारा लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग यह बताने में अब असमर्थ होता नजर आ रहा है कि इस तपती गर्मी से राहत कब मिलेगी.

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान की बात करें तो अभी आने वाले कुछ दिनों तक मौसम की यही स्थिति देखने को मिलेगी. बुधवार को राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 47.7 डिग्री तक पहुंच चुका था. वहीं, सफदरजंग की बात करें तों यहां पर पारा 44.7 डिग्री तक पहुंच गया था. जून में सूरज की इस तपिश की खबर किसी को ना थी. आईएडी यानी मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले एक सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और बढ़ने वाली है.

जून में टूटे सारे रिकॉर्ड

अगर बात जून की करें तो अभी तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. पिछले कई दशकों में जून में ऐसी गर्मी देखने को नहीं मिली थी, जो इस साल देखने को मिल रही है. जून के महीने में हीटवेव से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आने वाले हफ्ते में भी हीटवेव का सामना राजधानी के लोगों को करना पड़ेगा.  IMD के डेटा के अनुसार जून में सफदरजंग में पिछली बार सबसे ज्यादा दिन हीट वेव 2014 में दर्ज किया गया था. उस दौरान सात दिन ऐसे थे जब हीट वेव महसूस किया गया था.

दिल्ली में हीटवेव को लेकर अलर्ट

आपको बता दें कि इस साल तय समय से पहले की मानसून ने केरल में दस्तक दे दी थी. लेकिन अभी कहां तक पहुंचा है, इसको लेकर कोई खास अपडेट सामने नहीं आई है. मौसम वैज्ञानिकों को डर है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कहीं मानसून की रफ्तार कम ना पड़ जाए. वहीं, हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 14 जून से 18 जून तक समूची राजधानी का क्षेत्र हीटवेव के जद में रहेगा. इसको देखते हुए एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. आइएमडी ने बहुत जरूरी होने पर ही लोगों से बाहर निकलने की अपील की है.

यह भी पढ़ें: UAE में भी होगी अपने देश की मिठास, भारत ने UAE भेजा 8 टन अनानास

Latest News

US Election 2024: सर्वशक्तिमान ईश्वर ही रेस से कर सकते हैं बाहर… जो बाइडेन का बड़ा बयान

US News:  अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. इस बार 16...

More Articles Like This