Weather Update: UP-MP समेत इन राज्यों में आंधी-पानी का अलर्ट, इन जगहों पर हीटवेव का अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के तापमान में बढ़ोत्तरी का क्रम जारी है. चिलचिलाती धूप से कई राज्यों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है. जिसके चलते लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का रेड अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाएं (आंधी) भी चल सकती हैं. वहीं, 13-16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों बारिश के साथ बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर-लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है.

इन राज्यों में पारा 40 के पार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के घंटे के दौरान महाराष्ट्र के जेऊर में सबसे ज्यादा 43 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. जबकि यूपी के प्रयागराज में 40.6, गुजरात के राजकोट में 42.1, राजस्थान के फलोदी में 41.4, मध्य प्रदेश के रतलाम में 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, माहे और केरल के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच है. मौसम विभाग की माने तो फिलहाल यहां मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

यहां चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक, तमिलनाडु, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों हीटवेव (लू) चलेगी. इसका असर बिहार में भी देखने को मिल सकता है. वहीं, अगर बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो यहां लू नहीं चलेगी. लेकिन दिल्ली-एनसीआर के ज्यादात्तर हिस्सों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा. राजधानी दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This