Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में शीतलहर का प्रकोप, पारा गिरने से बढ़ेगी ठंड

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Aaj ka Mausam: दिसंबर का महीना बीतने के कगार पर है. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. कोहरे और शीतलहर के चलते लोगों को घर से बाहर निकलने और आने-जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में शीतलहर का प्रकोप और अधिक देखने को मिलेगा, जिससे मैदानी इलाकों मेें ठिठुरन और अधिक बढ़ेगी. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

जानिए मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी का क्रम जारी है. हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी से मौसम गुलजार है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने सैलानियों की भीड़ बढ़ा दी है. आलम यह है कि पहाड़ी इलाकों में सैलानियों को भारी जाम का भी सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग की माने तो पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों के पारा को गिरा दिया है. जिसके चलते उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है.

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल

अगर बात करें दिल्ली-एनसीआर के मौसम की तो यहां कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है. ठंड के साथ धुंध ऐसी गहराई है कि लोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यहां सर्दी लगातार बढ़ती जा रही है. यहां तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. यही नहीं ठंड के साथ-साथ दिल्लीवासियों के ऊपर एयर पॉल्यूशन का भी कहर जारी है. आज सोमवार को AQI 450 के पार है.

ये भी पढ़ें- अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर पढ़ें उनकी वो कविताएं, जो फूंक देती है पत्थरों में भी जान…

यूपी के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मतुाबिक, अगर बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां भी तापमान में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है. ठंड के साथ-साथ यहां शीतलहर का भी प्रकोप देखने को मिल रहा है. पश्चिमी यूपी के मेरठ मुजफ्फरनगर, और बरेली समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे आ गया है. वहीं, पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में घने से अत्यधिक घना कोहरा पड़ने की संभावना है.

Latest News

भारतीय संस्कृति की जड़े इतनी गहरी हैं कि इसको नष्ट करना नही है आसान: डा. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि विदेशी आक्रान्ताओं ने यहां आकर...

More Articles Like This