दिल्ली में पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी, जानिए कैसा रहेगा यूपी में मौसम का हाल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mausam Samachar: देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से मंगलवार तक मौसम का यही रूख देखने को मिलेगा. शनिवार को राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में 45 डिग्री के पार चला गया था. मौसम विभाग की माने तो आगामी मंगलवार को मौसम में कोई बदलाव के आसार नहीं हैं.

जानिए दिल्ली के मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में शनिवार का जलजला देखने को मिला. वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को भी गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. यह गर्मी का सबसे घातक अलर्ट होता है. आज और कल राजधानी दिल्ली में पारा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोग दोपहर के समय घरों से बाहर निकलने से बचें. आइएमडी की मानें तो आने वाले मंगलवार तक मौसम का यही हाल रहने वाला है. हालांकि, उसके बाद गर्मी से थोड़ी निजात मिल सकती है.

इन जगहों पर लू का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिन में गर्म हवाएं चलेंगी. हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है. देश के कई राज्यों में लू की स्थिति रहेगी. दिल्ली का बात करें तो यहां पर आज अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रह सकता है. वही, 20 मई से 22 मई तक गर्मी को लेकर योलो अलर्ट रहेगा. स्काईमेट के अनुसार दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोई मौसमी गतिविधि नहीं होने की वजह से तापमान अत्यधिक बढ़ गया है.

जानिए यूपी के मौसम का हाल

इस समय पूरा उत्तर प्रदेश इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर लू के कारण तापमान में काफी तेजी देखी जा रही है. दोपहर के समय पारा 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह सकता है. अगर बात पूर्वी उत्तर प्रदेश की करें तो यहां पर गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. दिन में सड़कों पर सन्नाटा देखने को मिल रहा है. वहीं. तापमान लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का यही रूप देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Kyrgyzstan Indian Students: किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर भी हो रहे हमले, भारत सरकार ने जारी की एजवाइजरी

Latest News

पत्नी मेलानिया की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार...

More Articles Like This