What is Cloudburst: कब और कैसे फटते हैं बादल? जानिए क्या है क्लाउडबर्स्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What is Cloudburst: बीते दिन मानसून के कारण हुई भारी बारिश ने दुनियाभर के कई देशों में तबाही मचा रखी है. इस बारिश ने भारत का भी हाल बेहाल कर दिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम हुई मुसलाधार बारिश के चलते अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला. दिल्ली एनसीआर की सड़कें नदियों जैसी नजर आई, जिससे कई सड़कें और अंडरपास बंद कर दी गईं. वहीं, अब खबर आ रही है कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बादल फट गए हैं.

ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि आखिर कब और कैसे फटते हैं बादल? आइए जानते हैं क्या है बादल फटना?

क्या है बादल फटना?

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, यदि किसी भी जगह पर 1 घंटे में 100 मिमी. से ज्यादा बारिश दर्ज की जाए तो इसे बादल फटने की घटना या क्लाउडबर्स्ट या फ्लैश फ्लड कहा जाता है. यूं कहें तो बहुत कम समय में बहुत ज्यादा बारिश होने को बादल फटने की घटना कहते हैं. यह बारिश का प्रचंड रूप होता है. दरअसल, बादल फटना एक मुहावरा है. जिसका इस्तेमाल कम समय में बहुत तेज बारिश होने पर किया जाता है.

कब और कैसे फटते हैं बादल?

बता दें कि जब बहुत अधिक नमी वाले बादल एक जगह पर इकट्ठा हो जाते हैं तो वहां मौजूद पानी की बूंदें आपस में मिल जाती हैं. इसके वजन से बादल का घनत्व बढ़ जाता है. जिसके बाद अचानक से काफी तेज बारिश होने जाती है.

कहां ज्यादा होती है बादल फटने की घटनाएं?

ज्‍यादातर बादल फटने की घटनाएं पहाड़ों पर घटती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि, पानी से लबरेज बादल जब हवा के साथ उड़ रहे होते हैं तो पहाड़ी क्षेत्रों में वे पहाड़ों के बीच फंस जाते हैं, इन पहाड़ों की लंबाई बादल को आगे बढ़ने नहीं देती. जिसके चलते बादल का घनत्व बढ़ जाता है और पहाड़ों के बीच फंसे हुए बादल पानी के रूप में बरसने लगते हैं. बादल फटने की घटना सामान्य तौर पर धरती से करीबन 15 किलोमीटर की ऊंचाई पर देखने को मिलती है.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This