जेपी नड्डा के बाद कौन होगा बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष, सस्पेंस से उठ गया पर्दा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

JP Nadda BJP President: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अब केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो गए हैं. उनको स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. अब सवाल यह उठ रहा है कि जेपी नड्डा के बाद बीजेपी का नया अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर सस्पेंस बना हुआ है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक जेपी नड्डा अध्यक्ष बने रहेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सितंबर तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होना है. कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति तक जेपी नड्डा पार्टी और मंत्रालय दोनों काम साथ साथ देखते रहेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार साल 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद जनवरी 2020 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर जेपी ने अपना कार्यभाल संभाला था. साल 2023 के जनवरी के महीने में उनका कार्यकास समाप्त हो गया था. इसके बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए उनका कार्यकाल जून 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया था. अब चुनाव होने के बाद उनको मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया. ऐसे में बीजेपी को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष को चुनना होगा.

नए अध्यक्ष की रेस में इन नामों की चर्चा

उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर तक बीजेपी को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल सकता है. हालांकि, इसके लिए चुनाव होगा. बीजेपी के नेता अपने अध्यक्ष को चुनेंगे. इस रेस में कई नाम शामिल हैं. मीडिया सूत्रों की मानें तो विनोद तावड़े का नाम इस लिस्ट में सबसे आगे है. वह बीजेपी के महासचिव हैं. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके तावड़े को बीएल संतोष के बाद सबसे ज्यादा प्रभावशाली महासचिव माना जाता है. वे मराठी हैं.

इसी के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम में सबसे आगे अनुराग ठाकुर का भी है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह सूचना एवं प्रसारण मंत्री थे. इसी के साथ उनके पास खेल एवं युवा मामलों की भी जिम्मेदारी थी. इस बार की मोदी सरकार में अनुराग ठाकुर को कोई जिम्मेदारी नहीं मिली है. यही वजह है कि बीजेपी अध्यक्ष के नाम में उनका नाम सबसे आगे है.

यह भी पढ़ें: UNSC में पास हुआ इजराइल-हमास संघर्ष विराम प्रस्ताव, जानिए कहां फंस रहा मामला

Latest News

Iran New President: ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियान का भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख? जानिए

Iran New President: ईरान को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है. हेलिकॉप्‍टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत...

More Articles Like This