हर क्षेत्र में महिलाओं की अहम भूमिका, Mann Ki Baat कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mann Ki Baat: आज मन की बात कार्यक्रम के 110वें संस्करण को प्रसारित किया गया. इस संस्करण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कई बातों को कहा. पीएम मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम आज महिलाओं को समर्पित था. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि दोस्तों कुछ दिनों बाद 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे. यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योगदान को सलाम करने का अवसर है. महान कवि भरतियार जी ने कहा है कि दुनिया तभी समृद्ध होगी जब महिलाओं को समान अवसर मिलेंगे.

हर क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी-शक्ति पीछे रह गई हो. एक और क्षेत्र जहां महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता. केमिकल से हमारी धरती मां को जो कष्ट हो रहा है, जो पीड़ा हो रही है, जो दर्द हो रहा है हमारी धरती मां को बचाने में देश की मातृशक्ति बड़ी भूमिका निभा रही है. देश के कोने-कोने में महिलाएं अब प्राकृतिक खेती को विस्तार दे रही हैं.

कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “देश के कोने-कोने में महिलाएं अब प्राकृतिक खेती को विस्तार दे रही हैं. आज अगर देश में ‘जल जीवन मिशन’ के तहत इतना काम हो रहा है तो इसके पीछे पानी समितियों की बहुत बड़ी भूमिका है. इस पानी समिति का नेतृत्व महिलाओं के ही पास है. इसके अलावा भी बहनें-बेटियां, जल संरक्षण के लिए चौतरफा प्रयास कर रही हैं.

तकनीकी के क्षेत्र में लगातार विस्तार

पीएम ने कहा कि आज हम सबके जीवन में तकनीक का महत्त्व बहुत बढ़ गया है. मोबाइल फोन, डिजिटल गैजेट्स हम सबकी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन गए हैं, लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि डिजिटल गैजेट्स की मदद से अब वन्य जीवों के साथ तालमेल बिठाने में भी मदद मिल रही है. कुछ दिन बाद, 3 मार्च को ‘विश्व वन्य जीव दिवस’ है. इस दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व वन्य जीव दिवस की थीम में डिजिटल नवाचार को सर्वोपरि रखा गया है.

वन्य जीव बचाने के लिए एआई की ली जा रही मदद

पीएम ने कहा कि आपको ये जानकर खुशी होगी कि हमारे देश के अलग-अलग हिस्सों में वन्य जीवों के संरक्षण के लिए टैकनोलजी का खूब उपयोग हो रहा है. पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है. महाराष्ट्र के चंद्रपुर के टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या ढ़ाई-सौ से ज्यादा हो गयी है. चंद्रपुर जिले में इंसान और बाघों के संघर्ष को कम करने के लिए AI की मदद ली जा रही है.

यह भी पढ़ें: PM Modi Gujarat: पीएम मोदी ने शेयर किया पहली चुनावी जीत का वीडियो, देखिए

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This