World’s Youngest Surgeon: दुनिया का सबसे छोटा सर्जन भारत का ये बच्चा, 7 साल की उम्र में बनाया रिकॉर्ड

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World’s Youngest Surgeon: इस समय मेडिकल के क्षेत्र में एक सर्जन का नाम सुर्खियों में बना हुआ है, जिसका नाम आकृत प्रजापति है. हैरानी की बात ये है कि सर्जन आकृत प्रजापति महज एक 7 साल का बच्‍चा है जी हां. भारत का इस 7 साल का एक बच्चे ने दुनिया के सबसे छोटी उम्र का सर्जन बनने का रिकॉर्ड बनाया है. आकृत की इस अनोखे प्रतिभा ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फेमस बना दिया है और एक बेहतरीन पहचान दिलाई है.

बता दें कि आकृत की कहानी सिर्फ सर्जरी तक सीमित नहीं है बल्कि उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाई. आकृत बहुत कम उम्र में भारत के तमाम युवाओं के लिए एक मिसाल बन चुके हैं. इस 7 साल के बच्चे की कहानी ये साबित करती है कि यदि इंसान कुछ करने की ठान लें तो वो जरूर कर सकता है.

IIT में ली शिक्षा

दरअसल, आकृत चिकित्सा और तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिससे सर्जरी के क्षेत्र में नई क्रांतियां लायी जा सकें. वहीं, आकृत ने अपनी शिक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पूरी की है, जहां उन्होंने चिकित्सा विज्ञान में अपनी योग्यता बढ़ाई. IIT में उनके समय ने उन्हें अकादमिक उत्कृष्टता और वैज्ञानिक अनुसंधान में गहराई से जानने का अवसर प्रदान किया. IIT के प्रतिभाशाली छात्रों के बीच रहते हुए अकृत ने अपने ज्ञान को बढ़ाया.

न्यूरोसर्जन बनना हैं सपना

आकृत ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद न्यूरोसर्जरी में दक्षता हासिल की. इस क्षेत्र में उन्होंने काफी ज्ञान प्राप्त किया, और इसके बाद उन्हें न्यूरो सर्जन के रूप में मान्यता मिली है. साथ ही उन्‍होंने मस्तिष्क के ट्यूमर और अन्य जटिल स्थितियों के उपचार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. आकृत की सर्जिकल तकनीक और रोगियों के प्रति समर्पण ने उन्हें एक अग्रणी चिकित्सक के रूप में स्थापित किया है. उन्‍होंने कई सफल सर्जरी भी की हैं, जिनसे कई लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है. उनकी इस सफलता ने उन्हें देश और दुनिया भर में प्रशंसा और सम्मान दिलाया है.

इसे भी पढें:-जापान में कैंची गायब होने से मचा हड़कंप, 36 फ्लाइटें करनी पड़ी रद्द, 200 से ज्यादा उड़ानों में देरी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This