BJP How Select CM: अब वसुंधरा-शिवराज और रमन सिंह का क्या होगा? जानिए BJP में कैसे चुना जाता है CM…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

BJP How Select CM: तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है. बीजेपी के जीत के बाद सीएम उम्मीदवार का चयन हर किसी को हैरान कर दिया. क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) द्वारा तीनों राज्यों में ऐसे लोगों को सीएम पद की जिम्मेदारी दी गई है, जिसके बारे में लोगों ने दूर-दूर तक नहीं सोचा था. बीजेपी के इन तीनों नए सीएम को लेकर चारों तरफ चर्चा तेज है.

ऐसे में अब लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि बीजेपी आखिर कैसे सीएम उम्मीदवारों (BJP How Select CM) का चयन करती है और अब राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, एमपी के पूर्व सीएम शिवराज और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह का क्या होगा. इसको लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda ) ने विस्तार से बताया है. आइए जानते हैं, बीजेपी कैसे करती है मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों का चयन?

ये भी पढ़ें- CM Mohan Yadav: मुख्यमंत्री बनते ही एक्शन में मोहन यादव, इन चीजों पर लगाया प्रतिबंध; खुश हुई उमा भारती

जानिए क्या होगा वसुंधरा-शिवराज और रमन सिंह का?
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक निजी चैनल पर कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को उसकी योग्यता के अनुसार पार्टी इस्तेमाल करती है. पार्टी ने एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नई लीडरशिप तैयार करने के लिए सीएम पद के लिए नए चेहरे घोषित किए हैं. वहीं, तीनों राज्यों के पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को लेकर जब सवाल किया गया तो जेपी नड्डा ने कहा कि तीनों राज्यों के वरिष्ठ नेताओं को उनका हक दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह और रमन सिंह को उनके स्थान और योग्यता के अनुसार नई भूमिकाएं देगी.

बीजेपी कैसे चुनती है सीएम?
जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से पूछा गया कि बीजेपी सीएम पद का चयन कैसे करती है. तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा “जब चुनाव की तारीखें घोषित हुईं उसके बाद से हमने यह देखना शुरू कर दिया कि हमारा नेता कौन होगा, विपक्ष या सत्ता के लिए कौन ठीक होगा? यह सब कुछ एक प्रकिया के अनुसार हम करना शुरू कर देते हैं. यह एक सतत प्रकिया है. चुनाव जीतने के बाद इस प्रकिया को और तेज कर दिया गया. यही प्रकिया कैबिनेट चयन के दौरान भी अपनाई जाती है.”

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगे कहा “पार्टी में सभी कार्यकर्ताओं पर गहनता से नजर रखी जाती है. हम लगातार उनकी गतिविधियों और प्रक्रियाओं पर नजर रखते हैं. हमारे पास एक विशाल डेटा बैंक है जिसका हम समय-समय पर अध्ययन करते हैं.”

विष्णुदेव, मोहन और भजनलाल को ही क्यों बनाया सीएम?
जब जेपी नड्डा से पूछा गया कि आपने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विष्णुदेव साय, मोहन यादव और भजन लाल शर्मा को ही मुख्यमंत्री के लिए क्यों चुना? जिसका जवाब देते हुए जेपी नड्डा ने कहा, “विष्णुदेव साय बहुत अनुभवी हैं. छत्तीसगढ़ में किसी आदिवासी नेता को प्रोत्साहित करने की हिम्मत अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने नहीं दिखाई थी, भाजपा ने इसे किया है.” मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में ओबीसी नेता मोहन यादव की नियुक्ति के बारे में बात करते हुए, नड्डा ने कहा, “हमारा सिद्धांत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ है. हम इसे अमल भी करते हैं. मोहन यादव एक बड़े समुदाय का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसलिए उन्हें मौका दिया गया.” वहीं, “भजन लाल शर्मा एक पार्टी कार्यकर्ता हैं. भाजपा कार्यकर्ताओं को यह महसूस करना चाहिए कि पार्टी कार्यकर्ता इस तरह मुख्यमंत्री बन सकते हैं.” उन्होंने आगे कहा कि “यह एक परिवार की पार्टी नहीं है. यह एक कैडर आधारित और विचारधारा आधारित पार्टी है. इसके बड़े पैमाने पर फॉलोअर्स हैं और हर किसी को पार्टी को सफल बनाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से योगदान देने का अधिकार है.”

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This