विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ के नए सीएम, राज्यपाल ने दिलाई पद एवं गोपनियता की शपथ

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CG CM Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ के सीएम के तौर पर विष्णुदेव साय ने शपथ ली. राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने सीएम विष्णुदेव साय को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम दिग्गज शामिल हुए.

जानकारी दें कि छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आदिवासी समाज के दिग्गज नेता हैं. तमाम अटकलों के बीच बीजेपी ने जब इनके नाम का ऐलान किया तो बीजेपी के नेताओं के साथ विपक्ष के नेता भी हैरान रह गए. विष्णुदेव साय के हाथ में आज से छत्तीसगढ़ की कमान है. सीएम के साथ अन्य कई मंत्रियों ने शपथ ली.

ये भव्य कार्यक्रम रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कई राज्य के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज नेता शामिल हुए. इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए तैयारियां काफी समय से चल रही थीं.

कौन हैं विष्णु देव साय?
विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी इलाके के कांसाबेल से लगे बगिया गांव के रहने वाले एक किसान परिवार से आते हैं. साय बगिया की प्राथमिक शाला में प्रारंभिक शिक्षा लेने के बाद कुनकुरी के लोयोला मिशनरी स्कूल में एडमिशन लिया. कॉलेज की पढ़ाई के बाद वे अंबिकापुर गए. विष्णुदेव साय ने 1989 में पंच का चुनाव लड़े और जीत हासिल की. इसके बाद 1990 में उन्हें ग्राम पंचायत बगिया के सरपंच के तौर पर निर्विरोध चुनाव जीते. इसके बाद विधायक चुनकर मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे.

1999 में वे 13 वीं लोकसभा के लिए रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुए. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें 2006 में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. इसके बाद 2009 में 15 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से फिर से सांसद का चुनाव जीते. इसके बाद 2014 में 16 वीं लोकसभा के लिए वे फिर से रायगढ़ से सांसद बने. जिसमें मोदी सरकार ने उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात खान, श्रम, रोजगार मंत्रालय बनाया. वहीं, 2020 से 2021 तक बीजेपी ने फिर इन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया.

साय का परिवार शुरू से ही जनसंघ से जुड़ा रहा. उनके दादा स्वतंत्रता के पश्चात सन् 1947 से 1952 तक तत्कालीन सीपी एंड बरार विधानसभा में मनोनीत विधायक भी रहे. इनके पिता स्वर्गीय नरहरि प्रसाद साय वर्ष 1977-79 तक जनता पार्टी सरकार में संचार राज्य मंत्री रहे. 

यह भी पढ़ें: BJP Politics: कौन हैं MP-छत्तीसगढ़ और राजस्थान के नए सीएम, जानिए कैसे बने मुख्यमंत्री?

Latest News

जम्मू कश्मीर में हुई बंपर वोटिंग तो पाकिस्तान को लगी मिर्ची, भारत के खिलाफ उगला जहर, UN के प्रस्ताव की भी दिलायी याद

Pakistan: पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत के खिलाफ जहर उगला है. उसने जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हो...

More Articles Like This