लोक सभा चुनाव से पहले UP को मिलेंगे 10 नए सांसद, सियासी गणित साधने में लगी पार्टियां

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024: आगामी साल में देश में आम चुनाव होने को हैं. इसको लेकर सभी राजनीतिक दल अभी से तैयारियों में लग गए हैं. सत्ताधारी पार्टी बीजेपी से लेकर सभी विपक्षी दल तमाम प्रकार की रणनीति बनाने में लग गए है. राजनीतिक दलों द्वारा गुणा गणित लगाने का काम किया जा जा रहा है. लोक सभा चुनाव 2024 के साथ साथ राज्यसभा और यूपी के उच्च सदन के लिए भी चुनावी हलचल तेज रहने वाली है.

दरअसल, राज्य सभा में यूपी के कोटे के 10 सीटों का कार्यकाल 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो जाएगा. वहीं, यूपी विधान परिषद में भी विधायक कोटे की 13 सीटें 5 मई को खाली हो जाएंगी. इस स्थिति में पार्टियों को लोक सभा चुनाव के साथ इन सीटों के समीकरण को साधने के लिए जी जान से मेहनत करनी होगी.

आपको बता दें कि राज्यसभा की खाली हो रही सीटों में 9 सीटें बीजेपी के पास हैं. वहीं, एक सीट सपा के पास है. माना जा रहा है कि आगामी लोक सभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग मार्च अप्रैल में तारीखों का ऐलान कर सकता है. उधर यूपी विधानपरिषद के 13 सीटों की बात करें तो इन सीटों में 10 बीजेपी के पास है. एक उसके सहयोगी अपना दल और एक-एक सीट सपा और बसपा के पास है. ये सभी सीटें 5 मई को खाली हो रही हैं.

यह भी पढ़ें- Telangana Elections: अकबरुद्दीन ओवैसी ने भरी सभा में पुलिसकर्मी को धमकाया, कहा-कोई माई का लाल पैदा नहीं हुआ…

इन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल होगा पूरा
बीजेपी के इन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल होगा पूरा: अनिल अग्रवाल, अशोक वाजपेयी, अनिल जैन, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल तोमर, सुधांश त्रिवेदी, हरनाथ सिंह यादव.
सपा: जया बच्चन.

यूपी विधान परिषद में इन विधायकों का कार्यकाल होगा पूरा
भाजपा: यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, विद्या सागर सोनकर, सरोजनी अग्रवाल, अशोक कटारिया, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, महेंद्र कुमार सिंह, मोहसिन रजा, निर्मला पासवान.
अपना दल (एस): आशीष पटेल
सपा: नरेश चंद्र उत्तम
बसपा: भीमराव आंबेडकर

यह भी पढ़ें- Ayodhya: मंदिर-मस्जिद के बाद कैंसर के सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल की बारी, आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

लखनऊ की ये विधानसभा सीट रिक्त घोषित
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा ने लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट को रिक्त घोषित कर दिया है. विधानसभा सचिवालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है. इस सीट पर अब उपचुनाव होंगे. माना जा रहा है इसके लिए जल्द ही निर्वाचन आयोग इसके लिए अधिसूचना जारी करेगा. बता दें कि बीजेपी विधायक आशुतोष टंडन उर्फ गोपालजी के निधन के कारण ये सीट रिक्त हो गई है. उनका निधन 9 नवंबर को हो गया था. जानकारी हो कि पिछले चुनाव में आशुतोष टंडन इस सीट से भारतीय जनता पार्टी से विधायक चुने गए थे.

Latest News

Kulgam Encounter: कुलगाम में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, गोलीबारी जारी

जम्मू-कश्मीरः अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार कुलगाम जिले के मोदेरगाम गांव में मुठभेड़ शुरू हो गई...

More Articles Like This