Manmohan Singh: आज राज्यसभा से रिटायर होंगे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, खरगे ने लिखा भावुक पत्र

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Manmohan Singh News: कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की राज्यसभा से रिटायर होने पर एक इमोशनल लेटर लिखा है. इस लेटर में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने मनमोहन सिंह के योगदान का उल्लेख किया. उन्होेंने पत्र में लिखा है कि कैसे पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने बहुत ही ज्यादा समर्पण और निष्ठा दिखाते हुए देश की सेवा की है और गरीबों के लिए काम किया है. आइए जानते हैं खरगे ने मनमोहन सिंह के लिए और क्या कुछ लिखा है, इस इमोशनल लेटर में…

आज खत्म हो रहा मनमोहन सिंह का कार्यकाल

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का राज्यसभा के सदस्य के तौर पर कार्यकाल आज बुधवार को पूरा हो रहा है. मनमोहन सिंह के कार्यकाल पूरा होने से एक दिन पूर्व खरगे ने पत्र लिखकर पार्टी एवं देश के लिए उनके योगदान को याद किया और उनका आभार जताया. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 33 साल बाद आज राज्यसभा से रिटायर हो रहे हैं. वे 1991 में सबसे पहली बार असम से राज्यसभा पहुंचे थे. वहीं, छठी और आखिरी बार वे 2019 में राजस्थान से राज्यसभा सांसद बने.

आप हमेशा मेरे लिए ज्ञान का स्रोत रहे

मनमोहन सिंह पर लिखे पत्र में खरगे ने कहा, “तीन दशकों से अधिक समय तक सेवा करने के बाद एक युग का अंत हो गया. बहुत कम लोग कह सकते हैं कि उन्होंने आपसे अधिक समर्पण और अधिक निष्ठा से हमारे देश की सेवा की है. बहुत कम लोगों ने देश और उसके लोगों के लिए आपके जितना काम किया है. आपके मंत्रिमंडल का हिस्सा बनना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से सौभाग्य की बात थी. पिछले 10 वर्षों में, जबकि मैं लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता रहा, आप हमेशा मेरे लिए ज्ञान का स्रोत और ऐसे व्यक्ति रहे जिनकी सलाह को मैने महत्व दिया.

सदैव आभारी रहेंगे…

खरगे ने आगे लिखा कि कहा, “पिछले कुछ वर्षों में आपने व्यक्तिगत असुविधाओं के बावजूद कांग्रेस पार्टी के लिए उपलब्ध रहना सुनिश्चित किया है. इसके लिए पार्टी और मैं सदैव आभारी रहेंगे.” पत्र में उन्होंने लिखा, “आपने दिखाया है कि ऐसी आर्थिक नीतियों को आगे बढ़ाना संभव है जो बड़े उद्योगों, युवा उद्यमियों, छोटे व्यवसायों, वेतनभोगी वर्ग और गरीबों के लिए समान रूप से फायदेमंद हों. यह आप ही थे जिन्होंने दिखाया कि गरीब भी देश के विकास में भाग ले सकते हैं और गरीबी से बाहर निकल सकते हैं.”

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पूर्व प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में आगे लिखा, “आपकी सरकार में शुरू की गई मनरेगा योजना ने संकट के समय में ग्रामीण श्रमिकों को राहत प्रदान की है. देश और विशेष रूप से ग्रामीण गरीब आपको इस बात के लिए हमेशा याद रखेंगे कि वे इस योजना के माध्यम से जीविकोपार्जन कर सकें और आत्म-सम्मान के साथ जी सकें.”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी की देशभक्ति की विरासत और उसके त्याग की भावना का आपने बखूबी प्रदर्शन किया जब आपने भारत-अमेरिका परमाणु समझौते को आगे बढ़ाने का फैसला किया…. यह एक ऐतिहासिक क्षण था जब आपने भारत को दुनिया में उसका उचित स्थान दिलाने में नेतृत्व किया और एक समझौता न करने वाले वार्ताकार के रूप में अपनी ताकत दिखाई.” उन्होंने कहा, ” मुझे याद है कि उस वक्त के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आपके बारे में कहा था कि “जब भी भारतीय प्रधानमंत्री बोलते हैं, तो पूरी दुनिया उन्हें सुनती है.” ये केवल कुछ उदाहरण हैं जिनका मैं राष्ट्र के प्रति आपके अनेक योगदानों में से उल्लेख कर रहा हूं.”

खरगे ने कहा, “राष्ट्र उस गरिमा को याद करता है जो आपने प्रधानमंत्री के पद पर स्थापित की. संसद को अब आपके ज्ञान और अनुभव की कमी खलेगी. आपके मर्यादित, नपे-तुले, मृदुभाषी लेकिन राजनेता जैसे शब्द झूठ से भरी उन तेज़ आवाज़ों के विपरीत हैं जो वर्तमान राजनीति का संकेत देते हैं. वर्तमान राजनीतिक स्थिति ऐसी है कि बेईमानी की तुलना चतुर नेतृत्व से की जाने लगी है.”

बने रहेंगे युवाओं के लिए नायक

खरगे ने पत्र में कहा, “आप हमेशा मध्यम वर्ग और आकांक्षी युवाओं के लिए एक नायक, उद्योगपतियों और उद्यमियों के लिए एक नेता और मार्गदर्शक तथा उन सभी गरीबों के लिए एक संरक्षक बने रहेंगे जो आपकी आर्थिक नीतियों के कारण गरीबी से बाहर निकले थे. उन्होंने पत्र में कहा, “यहां तक ​​कि जब आप सक्रिय राजनीति से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, तो भी मुझे आशा है कि आप जितनी बार संभव हो हमारे देश के नागरिकों से बात करके राष्ट्र के लिए ज्ञान और नैतिकता की आवाज बने रहेंगे.”

Latest News

जनता दर्शन: CM योगी ने सुनी लोगों की समस्याएं, अधिकारियों को दिए निर्देश

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में आयोजित जनता दर्शन में लोगों की समस्याएं सुनी....

More Articles Like This