Rajasthan में कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार बनते ही होगी जातीय जनगणना, मिलेगी 4 लाख सरकारी नौकरी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में चुनावी शोर अपने चरम पर है. आज राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया. इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मौजूद रहे. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राजस्थान शुरू से कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा है.

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जो भी वादे हमने किया है वो पूरा करेंगे. सीएम ने कहा कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था इस साल के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि 2030 तक इसे 30 लाख करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान में Rahul Gandhi की बड़ी घोषणा, बोले- दोबारा सरकार बनते ही करेंगे ये काम

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाया जाएगा. राज्य में चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये किया जाएगा. राज्य के चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने वादा किया कि पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा. राज्य की महिलाओं को गैस सिलेंडर अभी 500 रुपये का मिल रहा है, उसे 400 रुपये किया जाएगा. कांग्रेस का कहना है कि राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी.

जातिगत जनगणना पर जोर
राजस्थान के लिए जारी घोषणा पत्र में जातिगत जनगणना को वरियता के तौर पर रखा गया है. राज्य के लोगों से इस बात का वादा किया गया कि जैसे ही राज्य में कांग्रेस की सरकार फिर से बनती है सबसे पहले जातिगत जनगणना कराई जाएगी. बता दें कि कांग्रेस ने रायपुर अधिवेशन में जातिगत जनगणना के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया था. इससे पहले बिहार में जातिगत जनगणना की कराई जा चुकी है.

राज्य के किसानों को एमएसपी की गारंटी
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि किसानों को MSP की गारंटी रहेगी. वहीं, राज्य के किसानों को 2 लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा. आपको बता दें कि राजस्थान में 80 लाख से ज्यादा किसान हैं. राज्य के किसान काफी समय से एमएसपी की मांग करते आएं हैं. इस घोषणा के माध्यम से कांग्रेस ने किसानों को साधने काम किया है.

मिलेंगी 4 लाख सरकारी नौकरियां
कांग्रेस ने रोजगार की बात करते हुए राज्य के युवा को साधने का काम किया है. कांग्रेस ने वादा करते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर भर्ती की जाएगी. पार्टी का कहना है कि पंचायत स्तर पर भर्ती का नया कैडर बनाए जाएंगे. राज्य के 4 लाख युवाओं को सरकरी नौकरी देंगे. बता दें कि युवा इस चुनाव में अहम योगदान देने वालों में से एक हैं. राज्य में 1 करोड़ 53 लाख वोटर्स 30 वर्ष से कम उम्र के हैं. कुल वोटर्स के ये 30 फीसदी हैं.

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: सुरंग में फंसे मजदूरों की पहली तस्वीर आई सामने, वीडियो में दिखा कुछ ऐसा हाल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This