पीएम ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को अर्पित की पुष्पांजलि, बोले स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एक भारत, श्रेष्ठ भारत का प्रतीक

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sardar Vallabhbhai Patel Birth anniversary: पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर गुजरात में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर उनको श्रद्धांजलि देने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़ी कई बातों को याद किया. पीएम ने इस दौरान कहा कि राष्ट्रीय एकता के लिए लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिबद्धता आज भी सभी का मार्गदर्शन करती है और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एक भारत, श्रेष्ठ भारत का प्रतीक है.

25 सालों में देश को बनाना है समृद्ध
पीएम नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले 25 साल भारत के लिए इस शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण 25 साल हैं. इन 25 वर्षों में हमें समृद्ध बनना है, विकसित बनना है. उन्होंने कहा कि आप सभी युवाओं का जांबाजों का ये उत्साह राष्ट्रीय एकता दिवस की बहुत बड़ी ताकत है. एक तरह से मेरे सामने लघु भारत का स्वरूप दिख रहा है. राज्य अलग है, भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां मौजूद हर व्यक्ति एकता की मजबूत डोर से जुड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें-

पल भर के लिए भी नहीं छाएगा महाकुंभ मेला परिसर में अंधेरा, जानिए क्या है योगी सरकार का महाप्लान

31 अक्टूबर राष्ट्रीयता के संचार का पर्व
आपको बता दें कि गुजरात के एकता नगर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “जैसे 15 अगस्त हमारी स्वतंत्रता के उत्सव का, 26 जनवरी हमारे गणतंत्र के जयघोष का दिवस है, उसी तरह 31 अक्टूबर का ये दिन देश के कोने-कोने में राष्ट्रीयता के संचार का पर्व बन गया है.

उन्होंने कहा, “अमृतकाल में भारत ने गुलामी की मानसिकता को त्यागकर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है. हम विकास भी कर रहे हैं और अपनी विरासत का संरक्षण भी कर रहे हैं. भारत ने अपनी नौसेना के ध्वज पर लगे गुलामी के निशान को हटा दिया है. गुलामी के दौर में बनाए गए गैर जरूरी कानूनों को भी हटाया जा रहा है. IPC की जगह भी भारतीय न्याय संहिता लाई जा रही है. इंडिया गेट पर जहां कभी विदेशी सत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा थी, वहां अब नेताजी सुभाष की प्रतिमा हमें प्रेरणा दे रही है.

यह भी पढ़ें-

ED के नोटिस के बाद BJP और AAP आमने सामने, अनुराग ठाकुर ने सीएम केजरीवाल को लेकर कही ये बड़ी बात

भारत की सराहना कर रही दुनिया
इस सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भारत की सराहना कर रही है. हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने पर गर्व है. हमें गर्व है कि जब दुनिया युद्ध और अन्य संकटों का सामना कर रही है, तब भी हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। हमें गर्व है कि हम जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनने वाले हैं.”

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This