eSports Olympics: 2025 में पहली बार होगा ईस्पोर्ट्स ओलंपिक गेम्स का आयोजन, ये देश करेगा मेजबानी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

eSports Olympics: इस सयम दुनियाभर में ईस्पोर्ट्स (eSports) काफी तेजी से मशहूर हो रहे हैं. इसको देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने ईस्‍पोर्ट्स ओलंपिक खेलों की घोषणा कर दी है. अगले साल यानी 2025 में पहली बार ईस्‍पोर्ट्स ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा. इस गेम की मेजबानी सऊदी अरब करेगा. आईओसी ने तेल समृद्ध सऊदी अरब के साथ 12 साल का ईस्‍पोर्ट्स एग्रीमेंट किया है. बता दें कि रियाद में दो महीने से जारी ईस्‍पोर्ट्स वर्ल्‍ड कप के दौरान कमर्शियल डील का ऐलान किया गया.

अगले साल होगा आयोजन

ईस्‍पोर्ट्स ओलं‍पिक गेम्‍स का आयोजन सऊदी अरब में अगले साल यानी 2025 में होगा. ऐसा पहली बार है जब ईस्‍पोर्ट्स ओलंपिक का आयेजन किया जा रहा है. दुनियाभर के वीडियो गेम खेलने वाले इस पहले ईस्पोर्ट्स ओलंपिक खेलों में शामिल होंगे. इस समझौते को आईओसी सदस्यता द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए और साल 2024के  पेरिस ओलंपिक शुरू होने से तीन दिन पहले यानी 23 जुलाई को पेरिस में सदस्यता की मीटिंग में इसे टेबल पर रखा जाएगा.  ईस्पोर्ट्स और वीडियो गेमिंग ओलंपिक को शुरू करना युवा दर्शकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए आईओसी की पहल का एक भाग है.

क्‍या है ईस्‍पोर्ट्स?

ईस्‍पोर्ट्स यानी इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स, और यदि आसान शब्‍दों में कहे तो वीडियो गेम्स को जब कॉम्पीटिशन के रूप में खेला जाए, तो इसे ईस्पोर्ट्स कहा जाता है. ईस्पोर्ट्स भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में तेज रफ्तार पकड़े हुए है. अब वीडियो गेमर्स केवल वीडियो गेम्स खेल नहीं रहे हैं, इसके माध्‍यम से लोग कमाई भी कर रहे हैं और ऑनलाइन इसे स्ट्रीम भी कर रहे हैं. बढ़ती पॉपुलैरिटी के कारण अब ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स भी कराए जा रहे हैं. दुनियाभर के वीडियो गेमर्स इन ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे है. ऐसे में अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक कमेटी  (IOC) ने ये बड़ा फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें :- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानिए पिच रिपोर्ट और प्लेइंग XI

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This