FIFA Awards 2023: बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड से नवाजे गए लियोनल मेसी, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने जीता खिताब

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

FIFA Awards 2023: अर्जेंटीना के सुपरस्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी को पुरुष और ऐताना बोनमती को महिला श्रेणी में फीफा के बेस्‍ट प्‍लेयर 2023 से नवाजा गया है. मेसी ने नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पछाड़कर यह अवार्ड अपने नाम किया है. फुटबॉलर मेसी पिछले चार वर्षो में ये तीसरी बार अवॉर्ड जीते हैं. उन्हें साल 2022 का भी फीफा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था. तब मेसी ने अपने दम पर अर्जेंटीना को फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का खिताब दिलाया था. उन्होंने फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में सात गोल किए थे और ट्रॉफी जिताने में अपना योगादान दिया था.

मेसी ने जीता अवॉर्ड 

फीफा 2023 के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी अवॉर्ड के लिए लियोनल मेसी और एर्लिंग हालैंड के बीच कड़ा मुकाबला था. फीफा रेटिंग प्रणाली में दोनों प्‍लेयर्स के 48-48 प्वाइंट्स थे. लेकिन बाद में नेशनल टीम के कप्तानों के अधिक वोटों के कारण बाजी मेसी के हाथ लगी. अर्जेंटीना के कप्तान ने अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. मोहम्मद सलाह, सुनील छेत्री और हैरी केन ने मेसी को वोट किया. इसी कारण वह आगे हो गए और अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. कीलियन एम्बाप्पे 35 प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

पिछले कुछ समय से किया दमदार प्रदर्शन 

वर्ष 2022 में अर्जेंटीना को टीम को खिताब दिलाने के बाद मेसी ने पेरिस सेंट-जर्मेन के साथ लीग 1 खिताब जीतने और मेजर लीग सॉकर में अपने पहले सीजन में इंटर मियामी को लीग कप जीतने में मदद की. अच्छे प्रदर्शन के बाद मेसी एक बार फिर दौड़ में थे. मेसी ने 2019 का सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता था.  इससे पहले पांच बार 2009, 2010, 2011, 2012, 2015 में यह पुरस्कार अपने नाम किया है. मेसी का फीफा में ये कुल आठवां खिताब है. मेसी पिछले कुछ समय से दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस महिला खिलाड़ी ने जीता खिताब 

आयोजित समारोह में स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐताना बोनमती को फीफा अवार्ड्स 2023 में सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार से नवाजा गया. मैनचेस्टर सिटी विजेता कोच पेप गार्डियोला ने 2023 के सर्वश्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड जीता. गार्डियोला ने साल 2023 में दो पुरस्‍कार जीते. इंटर मिलान के सिमोन इंजाघी और लुसियानो स्पैलेटी को हराकर गार्डियोला ने  यह सम्मान हासिल किया. इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने रिकॉर्ड चौथी बार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब जीता.

ये भी पढ़ें :- Amitabh Bachchan राम मंदिर के करीब बनाएंगे अपना नया आशियाना! खरीदी करोड़ों की जमीन

 

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This