Next World Cup: कब और कहां खेला जाएगा अगला वनडे वर्ल्ड कप, कितनी टीमें होंगी शामिल? जानें सबकुछ

Must Read

Next ODI World Cup: आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 खत्‍म हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में करोड़ों भारतीय फैंस का दिल तोड़कर विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया. ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार वर्ल्‍ड कप जीता. फाइनल में टीम इंडिया के हार के बाद फैंस को निराशा हाथ लगी.

भारतीय टीम को अब फिर से फैंस के उम्मीदों पर खड़ा उतरने के लिए चार साल तक इंतजार करना होगा. अब अगला विश्‍व कप 4 वर्ष बाद यानी 2027 में खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट का 14वां संस्करण होगा. अगले ICC वर्ल्‍ड कप (Next ODI World Cup) से संबंधित डिटेल्‍ट की तलाश कर रहें फैंस के लिए यह अहम खबर है. इस आर्टिकल में जानिए डिटेल्‍स…  

वर्ल्ड कप 2027 के लिए क्वॉलिफिकेशन

ICC द्वारा आयोजित यह टूर्नामेंट 2027 के दौरान दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया में होगा. वर्ष 2027 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में होने वाले वर्ल्ड कप में 14 टीमें मैदान में उतरेंगी. दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे सह-मेजबान हैं. ऐसे में टूर्नामेंट होस्ट कंट्री होने के कारण डायरेक्ट क्वॉलिफाई करेंगी. इसके अलावा ICC वनडे रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें सीधे क्वॉलिफाई करेंगी. शेष चार स्थान ग्लोबल क्वॉलिफायर टूर्नामेंट के जरिए निर्धारित किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें :- India VS Australia T20: जल्द ही टीम इंडिया लेगी वर्ल्ड कप हार का बदला, इस दिन होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला

नामीबिया भी करेगा पहली बार मेजबानी
नामीबिया पहली बार टूर्नामेंट की सह-मेजबानी करेगी, लेकिन उनकी भागीदारी की कोई गारंटी नहीं है. वजह यह है कि नामीबिया पूर्ण आईसीसी सदस्य नहीं हैं. नामीबिया को पूर्ण सदस्य नहीं होने के कारण क्वालीफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. मतलब कि नामीबिया को टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की करने के लिए मानक योग्यता नियम का पालन करना होगा.

2027 क्रिकेट वर्ल्ड कप फॉर्मेट

टूर्नामेंट के फॉर्मेट की बात करें तो टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा, जिनमें से प्रत्येक में सात टीमें होंगी. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स राउंड क्‍वालीफाई करेगी. इसके बाद अंतिम विजेता का फैसला करने के लिए सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा. ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम अपने-अपने समुह में अन्य सभी पक्षों से एक बार मुकाबला करेगी. 

2031 में फिर भारत में होगा वनडे वर्ल्ड कप
2031 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप एक बार फिर से भारत में होगा. क्रिकेट वर्ल्ड कप यह सीजन भारत और बांग्लादेश मिलकर संयुक्त रूप से आयोजित करेंगे.

ये भी पढ़ें :- Uttarkashi Tunnel Collapse Update: रेस्क्यू अभियान का आज नौवां दिन, जानिए अबतक का अपडेट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This