Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को दी पटकनी, सेमीफाइनल में की धमाकेदार एंट्री

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम की शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को शुटआउट में 4-2 से हरा दिया है. इसके साथ ही हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. यह लगातार दूसरी बार है जब भारत ओलंपिक में हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा है. इससे पहले टोक्‍यो ओलंपिक 2020 में भारत सेमीफाइनल में एंट्री की थी. उस समय भारत ने ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया था. इस बार भी भारतीय टीम से पदक की उम्‍मीदें हैं.

दोनों टीमों के बीच हुई कड़ी टक्‍कर

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने अपना क्वार्टर फाइनल मैच ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ खेला. दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ. भारतीय हॉकी टीम ने इस मुकाबले में दमदार शुरुआत की, वहीं ग्रेट ब्रिटेन भी कमाल का खेल दिखाया. जिसके वजह से मुकाबले का नतीजा शूटआउट से निकला.

दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों का दिखा आक्रामक खेल

भारतीय और ब्रिटेन हॉकी टीमों के बीच इस मुकाबले का पहला क्वार्टर 0-0 पर समाप्‍त हुआ था. लेकिन दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने आक्रमक खेल दिखाया. सबसे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरे क्वार्टर में गोल करके अपने टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके बाद दूसरे क्वार्टर में ही ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल करके 1-1 से स्‍कोर बराबर कर दिया. इसके बाद दोनों टीमों में से किसी से गोल नहीं किया.

केवल 10 खिलाड़ियों के साथ खेली भारतीय टीम

इस मैच में भारतीय टीम को दूसरे ही क्वार्टर में जोर का झटका लगा. दूसरे क्वार्टर में  अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखा दिया गया, इस वजह से वे पूरे मैच से बाहर रहे. ऐसे में भारतीय टीम ने पूरा मुकाबला सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेला. इसके बावजूद भी भारतीय हॉकी टीम ने अच्छा डिफेंस किया और एक भी गोल नहीं खाया.

शूटआउट में भारतीय टीम की जीत

पेनल्टी शूटआउट में भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला. जिसमें भारत ने 4-2 से ब्रिटेन को पटकनी दे दी. इंडियन टीम से कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह पहला शूट लेने पहुंचे और उन्होंने गोल कर दिया. इसके बाद सुखजीत, ललित और राजकुमार ने गोल किए. वहीं, भारत के  अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश इस जीत के बड़े हीरो रहे. उन्होंने शूटआउट में दो गोल बचाए जिससे भारतीय टीम की जीत हुई. अब भारतीय हॉकी टीम 6 अगस्त को सेमीफाइनल मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी. मेडल हासिल करने में भारतीय टीम मात्र 1 जीत दूर है.

ये भी पढ़ें :- राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप को बड़ा झटका, संघीय चुनाव दंगा मामले में खारिज हुई याचिका

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This