विश्व कप फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 241 रनों का मामूली लक्ष्य, अब गेंदबाजों से उम्मीद

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस फाइनल महामुकाबले के लिए टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया. बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 240 रनों का मामूली स्कोर रखा है. ऑस्ट्रलिया को जीतने के लिए 241 रनों की आवश्यकता है.

इंडिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 240 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रन केएल राहुल ने बनाए हैं. उन्होंने 66 रन बनाए. विराट कोहली ने 54 रनों की पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा ने 47 रन बनाए. इस महामुकबाले में शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर 4-4 रन बनाकर आउट हुए. इसी के साथ सूर्यकुमार यादव पारी के आखिरी गेंद पर 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उधर ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट, पैट कमिंस-जोश हेजलवुड ने 2 विकेट और ग्लेन मैक्सवेल और एडम जंपा ने 1- 1 विकेट लिए.

जानकारी दें कि विश्वकप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम अभी तक अजेय रही है. अब तक के हुए 9 मुकाबलों में भारत ने सभी को जीता है. भारत ने चौथी बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल में अपनी जगह बनाई है. भारत ने तीन बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल खेला है और दो में जीत दर्ज की है और 1 में हारा है. जानकारी दें कि 1983 में भारतीय टीम सबसे पहली बार फाइनल में पहुंची थी. इस फाइनल मुकाबले में भारत ने वेस्‍टइंडीज को पटखनी देते हुए विश्वकप का खिताब जीता था. इसके बाद 2003 में भारत दूसरी बार वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा था. हालांकि इस दौरान भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 125 रन की शिकस्‍त मिली थी.

यह भी पढ़ें- World Cup 2023 Final: ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत पहले करेगा बल्लेबाजी, देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग 11

वर्ष 2011 में भारत ने फाइनल में प्रवेश किया था. इस मैच में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में फतह हासिल की थी. तीसरी बार भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल का सूखा समाप्‍त किया था. आज फिर ये देखना दिलचस्प है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने में सफल होती है या नहीं.

यह भी पढ़ें- 1983 में भारत के विश्वकप जीतते ही देश में हुआ था एक दिन की छुट्टी का ऐलान, जानिए किस्सा

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This