World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम की ‘विश्वकप ट्रॉफी’, भारत को करारी शिकस्त

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia Won World Cup 2023: विश्वकप के फाइनल में भारतीय टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. विश्वकप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया. विश्वकप टूर्नामेंट के 9 मुकाबलों में फतह हासिल करने वाली भारतीय टीम ने फाइनल मैच में हार का सामना किया है. ऑस्ट्रेलिया ने छठवीं बार विश्वकप पर कब्जा किया है. विश्वकप का फाइनल मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान के साथ 43 ओवर्स में 241 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया. भारत को विश्वकप में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

भारत ने पहले की बल्लेबाजी
दरअसल, आज के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतने के साथ ही पहले फिल्डिंग का फैसला किया. इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी. इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 में विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेला गया था. इस दौरान भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

इंडिया की बैटिंग रही ऐसी
पहली पारी में इंडिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 240 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रन केएल राहुल ने बनाए हैं. उन्होंने 66 रन बनाए. विराट कोहली ने 54 रनों की पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा ने 47 रन बनाए. इस महामुकबाले में शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर 4-4 रन बनाकर आउट हुए. इसी के साथ सूर्यकुमार यादव पारी के आखिरी गेंद पर 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उधर ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट, पैट कमिंस-जोश हेजलवुड ने 2 विकेट और ग्लेन मैक्सवेल और एडम जंपा ने 1- 1 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें- विश्व कप फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 241 रनों का मामूली लक्ष्य, अब गेंदबाजों से उम्मीद

जानकारी दें कि विश्वकप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम अभी तक 9 मैचों में जीत हसिल की है. वहीं, आज फाइनल मुकाबले में विश्वकप की ट्राफी भारत के लिए फिर से 4 सपना हो गई. अब तक के हुए 9 मुकाबलों में भारत ने सभी को जीता है. भारत ने चौथी बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. भारत ने तीन बार वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल खेला है और दो में जीत दर्ज की है और 1 में हारा है.

यह भी पढ़ें- 1983 में भारत के विश्वकप जीतते ही देश में हुआ था एक दिन की छुट्टी का ऐलान, जानिए किस्सा

1983 में पहली बार जीता था खिताब
जानकारी दें कि 1983 में भारतीय टीम सबसे पहली बार फाइनल में पहुंची थी. इस फाइनल मुकाबले में भारत ने वेस्‍टइंडीज को पटखनी देते हुए विश्वकप का खिताब जीता था. इसके बाद 2003 में भारत दूसरी बार वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचा था. हालांकि इस दौरान भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 125 रन की शिकस्‍त मिली थी.

वर्ष 2011 में भारत ने फाइनल में प्रवेश किया था. इस मैच में भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में फतह हासिल की थी. तीसरी बार भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल का सूखा समाप्‍त किया था.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This