भारत का सबसे बड़ा ChatGPT जैसा AI ‘हनुमान’ लॉन्च, देसी-विदेशी समेत 98 भाषाओं में देगा जवाब

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

AI model Hanooman: भारत का स्वदेशी, बहुभाषी और किफायती जेनरेटिव कृत्रिम बुद्धिमत्ता (GenAI)  हनुमान को लॉन्‍च कर दिया गया है, जो कि 12 भारतीय भाषाओं समेत विश्व की 98 भाषाओं में उपलब्ध है. हनुमान के इन 12 भारतीय भाषाओं में हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उडि़या, पंजाबी, असमिया, तमिल, तेलुगु, मलयालम और सिंधी शामिल हैं.

भारत में डाउनलोड करने के लिए उपलब्‍ध

बता दें कि इस एआई टूल को जेनरेटिव एआई कंपनी एसएमएल इंडिया ने अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी 3 एआई होल्डिंग के साथ साझेदारी में विकसित किया है. फिलहाल यह ऐप अब भारत में भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्‍ध है. इसे प्ले स्टोर के जरिए एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं, आईओएस यूजर्स के लिए जल्‍द ही ऐप स्टोर पर उपलब्ध होगा.

AI model Hanooman नए युग का करता है प्रतिनिधित्‍व

एसएमएल इंडिया के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि ‘हनुमान’ भारत में एआई नवाचार के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में हमारा लक्ष्‍य एक साल में 20 लाख यूजर्स को इसका फायदा पहुंचाना है.

भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है ‘हनुमान’

उन्‍होंने बताया कि 80 प्रतिशत भारतीयों को अंग्रेजी ठीक से समझ नहीं आती है. इसी बात को ध्यान में रखकर ‘हनुमान’ भारतीय भाषाओं का भी समर्थन करता है. लांचिंग के दौरान, एसएमएल इंडिया ने नैसकाम, एचपी और योट्टा जैसे प्रमुख प्रौद्योगिकी दिग्गजों और इनोवेटर्स के साथ साझेदारी की भी घोषणा की. एसएमएल इंडिया की नासकाम के साथ साझेदारी का उद्देश्य से एआइ स्टार्टअप का समर्थन करना, फिनटेक नवाचार को बढ़ावा देने के साथ ही अनुसंधान कार्यक्रमों में भाग लेना है.

इसे भी पढ़े:-

Tech News: WhatsApp पर किसी ने कर दिया ब्लॉक, तो इन टिप्स की मदद से चुटकियों में लगाएं पता

OnePlus Nord CE 4 Lite को लॉन्चं करने की चल रही तैयारी, BIS सर्टिफिकेशन पर लिस्ट हुआ फोन, जानें संभावित फीचर्स

Latest News

UP: सड़क हादसे में फेमस सिंगर रूमाना खान की मौत, जा रही थी परिवार संग

UP: यूपी के हापुड़ से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की देर रात हापुड़ रोड...

More Articles Like This