Apple अपनी ऐप स्टोर पॉलिसी में करेगा बड़ा बदलाव, iPhone में जल्द इंस्टॉल कर सकेंगे थर्ड पार्टी ऐप्स

Must Read

Apple App Store: Apple द्वारा iPhones जैसे अपने डिवाइस में थर्ड पार्टी एप स्टोर को परमिशन देने की खबर सामने आई है. यदि वास्‍तव में एप्पल यूरोपीय संघ में आईफोन पर थर्ड पार्टी एप स्टोर की परमिशन देने के लिए कदम उठाता है, तो यूरोपीय नियामकों के आग्रह के बाद यह एप्पल की तरफ से यह दूसरा महत्वपूर्ण कदम होगा.

बता दें कि अभी हाल ही में, कंपनी ने iPhone से लाइटिंग कनेक्टर को हटा कर USB-C को पेश किया है. जिसके बाद से आईफोन यूजर्स काफी खुश नजर आए. ऐसे में आइए जानते है कि वह अधिनियम क्या कहता है जिसकी वजह से Apple अपनी ऐप स्टोर पॉलिसी में क्या बदलाव ला सकता है.

EU का डिजिटल बाजार अधिनियम कर सकता है प्रभावित

बता दें कि हाल ही में EU ने 6 बड़ी टेक कंपनियों को गेटकीपर के रूप में नामित किया है. EU ने Apple और अन्य गेटकीपर को क्या करना है और क्‍या नहीं इसकी एक श्रृंखला दी थी और इन कंपनियों को अनुपालन के लिए 6 महीने का समय भी दिया गया था. आइए जानते है श्रृंखला के मुताबिक Apple को क्‍या करना होगा:

  • थर्ड पार्टी के ऐप्स और Apple App Store को “कुछ शर्तों” में अपने डिवाइस पर इसके साथ काम करने की परमिशन दें.
  • इन थर्ड पार्टियों को एपल के ऐप स्टोर और ओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर काम करते समय निकलने वाले डेटा तक पहुंचने की आज्ञा दें.
  • साथ ही, ऐप डेवलपर्स को ऐप्पल वॉल्ड गार्डन की सीमा के बाहर भुगतान और अन्य लेनदेन करने की अनुमति दें.

ये भी पढ़े:-सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे हनुमानगढ़ी, कहा- ‘अयोध्या के दीपोत्सव का साक्षी बना देश’

Apple पर लग सकता है मोटा जुर्माना

जानकारी के मुताबिक, EU की मंशा है कि Apple टारगेट विज्ञापन के लिए अपने प्लेटफॉर्म के बाहर यानी अंतिम यूजर को ट्रैक न करे. यदि Apple या कोई भी गेटकीपर अनुपालन करने में विफल रहता है, तो EU उन पर कंपनी के कुल विश्वव्यापी वार्षिक कारोबार का 10 फीसदी तक जुर्माना लगाएगा, या यदि ब्रांड बार-बार नियम तोड़ते हैं तो 20 फीसदी तक का जुर्माना लगाएगा. इसके साथ ही उन्हें समय-समय पर औसत दैनिक कारोबार का 5 फीसदी तक जुर्माना भी देना पड़ता है. वहीं, Apple और अन्य के लिए अनुपालन की समय सीमा 7 मार्च, 2024 है.

Latest News

UP News: सिर्फ सुविधा व सुगमता ही नहीं, जीवन रक्षण और सुरक्षा को भी सुनिश्चित कर रहा

Varanasi News: वाराणसी में फ्लाईओवर का जाल, रिंग रोड, नई सड़कों का निर्माण और सड़कों का चौड़ीकरण लोगों की...

More Articles Like This