Fire in AC: एसी चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना कभी भी लग सकती है आग; जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fire in AC: देश के ज्यादात्तर हिस्सों में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. कई हिस्सों में तो पारा 50 डिग्री के पार हो गया है. गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. कई शहरों में तो आलम यह है कि कूलर, पंखा तो बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा है. ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत पाने के लिए एसी (AC) लगवाना पड़ रहा है. लेकिन इन दिनों एसी को लेकर कई दिल दहलाने वाली खबरें भी आई हैं, जिसमें पता चला है कि यूजर्स की गलतियों के कारण एसी में आग लग गई है.

अगर आप भी अपने घर एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, वरना शॉर्ट सर्किट के कारण एसी में आग लग सकता है. आइए जानते हैं एसी चलाते समय हमें किन बातों का ख्याल रखना जरुरी है.

इस वजह से लगती है एसी में आग

दरअसल, गर्मी के सीजन में हर कोई चाहता है कि वह पूरे टाइम एसी में बैठा रहे. इसके चलते वो पूरे टाइम एसी ऑन रखता है. लेकिन हम इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं कि वह भी एक मशीन है और अगर उसे रेस्ट नहीं दिया गया तो वह हीट हो जाएगी. इसी गलती की वजह से एसी तेजी से हीट हो जा रहे हैं उसमें शॉर्ट सर्किट होने के साथ आग लग जा रही है. इसलिए आवश्यक है कि आप एसी को बीच-बीच में कुछ देर के लिए बंद कर दें. ताकि मशीन ठंडी होती रहे.

एसी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • एसी का यूज करने वाले ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो इसके फिल्टर पर ध्यान नहीं देते हैं. जिसके वजह से फिल्टर पर धूल की मोटी परत जम जाती है और इसे काम करने में बहुत मेहनत लगती है. इसके चलते एसी ओवरहीट होता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आप एसी के फिल्टर को समय-समय पर क्लीन करते रहें.
  • स्प्लिट एसी का आउटडोर यूनिट छत या बालकनी पर रखा जाता है. इसलिए उसमें पत्ती, या कोई कचरा आसानी से घुस कर चिपक सकते है. इसके चलते एयर ब्लॉक होती है तो ये तेजी से हीट हो सकता है. इसलिए आवश्यक है कि समय-समय पर पाइप या स्प्रे वॉटर से बहुत आराम से कचरा साफ करें.
  • इस बात का भी ख्याल रखें कि स्प्लिट एसी का आउटडोर यूनिट जहां रखा है. उसके आसपास कम से कम 2 फीट की जगह खाली होना चाहिए ताकि एयरफ्लो होता रहे.
  • एयर कंडिशनर के लिए कभी भी अलग से सर्किट रखें. क्योंकि, यदि आप एसी को एक्सटेंशन बोर्ड या तार से कनेक्ट करके चलाते हैं तो सर्किट पर लोड पर पड़ सकता है, इससे ओवरहीट होकर शॉर्ट सर्किट या आग भी लग सकती है.
Latest News

Pakistan: मुहर्रम पर सोशल मीडिया बंद करने की मांग, राज्यों को हिंसा का भय, PM से की अपील

Pakistan: मुहर्रम के दौरान पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लग सकता है. दरअसल, पाकिस्तान के पंजाब राज्य सहित...

More Articles Like This