France: अब फ्रांस में भी चलेगा UPI का जादू, एफिल टॉवर पर लॉन्च

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

France: फ्रांस में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को औपचारिक रूप से पेरिस के एफिल टॉवर में लॉन्च किया गया है और इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के “यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने के दृष्टिकोण” का हिस्सा बताया गया है.

क्या है यूपीआई
यूपीआई भारत की मोबाइल आधारित भुगतान प्रणाली है और लोगो को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल भुगतान पते के माध्यम से चौबीसों घंटे भुगतान करने की अनुमति देती है. यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में शक्ति प्रदान करती है, कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और व्यापारी भुगतान को एक हुड में विलय कर देती है. भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (यूपीआई) सिंगापुर और यूएई समेत अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है.

फ्रांस में भारतीय पर्यटक कर सकेंगे यूपीआई
पिछले साल जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारत और फ्रांस यूपीआई भुगतान तंत्र का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं और इसकी शुरुआत प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से होगी. पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस में भारतीय पर्यटक अब रुपये में भुगतान कर सकेंगे. हाल ही मैं फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन भारत में गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आए थे. अपनी यात्रा के दौरान, मैक्रॉन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में एक चाय की दुकान पर गए और चाय पीते हुए एक-दूसरे से बातचीत की.

मैक्रों ने वहां पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया. इससे पहले, पीएम मोदी ने मैक्रॉन को यूपीआई डिजिटल भुगतान प्रणाली के बारे में समझाया क्योंकि दोनों नेताओं ने जयपुर में हवा महल की यात्रा के दौरान एक स्थानीय दुकान का दौरा किया.भारत और फ्रांस का संयुक्त बयान के अनुसार , 2023 में भारत और फ्रांस एक संपंन्न पारिस्थितिक तंत्र का पोषण करने और अपने नागरिको को सशक्त बनाने और डिजिटल सदी में उनकी पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने वाले सहयोग बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) और फ्रांस की लाइरा कलेक्ट ने फ्रांस और यूरोप में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को लागू करने के लिए एक समझौते को अंजाम दिया.

श्री लंका में भी कर सकते है यूपीआई से पेमेंट
भारत के यूपीआई और श्रीलंका के लंकापे के एकीकरण की बदौलत श्रीलंका की यात्रा करने वाले भारतीय अब लंकाक्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं. “इस उल्लेखनीय एकीकरण के साथ बहुत जल्द सभी भारतीय पर्यटक और व्यावसायिक उपयोगकर्ता लंकाक्यूआर का समर्थन करते हुए श्रीलंका में 450K+ स्थानों पर स्कैन और भुगतान कर सकेंगे.” इस एकीकरण को 10 नवंबर को लंकाक्यूआर कोड को स्कैन करने और भुगतान करने के लिए PhonePe का उपयोग करके प्रदर्शित किया गया था.

ये भी पढ़े: Badaun: महिला सिविल जज ज्योत्सना राय ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Latest News

अमेरिकी बाजार में जल्द लॉन्च होगा सूरज और हवा से बना डिब्बाबंद पानी, जानें कैसे होगा तैयार

US News; Drinking Water: पीने का पानी सतही जल या भूजल स्‍त्रोत से आता है. सतही जल उसे कहते...

More Articles Like This