Tech News: आपकी ये आदतें स्मार्टफोन को जल्दी बना देती हैं ‘डब्बा’, भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tech News: हमारी कुछ गलतियों की वजह से हमारा फोन समय से पहले खराब हो जाता है और हमे न चाहते हुए भी नया फोन खरीदना पड़ता है. ऐसे में पैसे भी काफी ज्‍यादा खर्च होते हैं. वैसे तो फोन के जल्दी खराब होने और इसके परफॉर्मेंस बिगड़ जाने की कई वजहें होती हैं. लेकिन, हम आपको आज के इस लेख में पांच ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको बचना चाहिए. तो चलिए बिना देर किए जानते है…

सॉफ्टवेयर अपडेट्स को न करें इग्नोर
आप अगर अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को समय से अपडेट नहीं करते हैं, तो इस स्थिति में आपके फोन की परफॉर्मेंस खराब होती है. साथ ही फोन में सिक्योरिटी का भी खतरा पैदा हो जाता है. अपडेट्स में आमतौर पर ऑप्टिमाइजेशन्स होते हैं, जो आपके डिवाइस की एफिशिएंसी को एन्हांस करते हैं.

फोन को एक्सट्रीम टेम्परेचर से बचा कर रखें
अधिक्‍तर फोन इस तरह से नहीं बने होते कि इन्हें एक्सट्रीम टेम्परेचर में एक्सपोज किया जाए. ऐसे में ज्यादा हॉट या कोल्ड होने पर बचाकर रखें. इससे बैटरी और फोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है.

स्टोरेज को ओवरलोड करने से बचें
फोन की स्टोरेज के फुल हो जाने पर भी इसकी परफॉर्मेंस खराब हो जाती है. फोन स्लो हो जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि फोन से गैरजरूरी फाइल्स, फोटोज व ऐप्स को डिलीट करते रहें.

फोन की बैटरी को जीरो तक पहुंचने से रोकें
अगर फोन की बैटरी को आप चार्जिंग से पहले बार-बार जीरो तक पहुंचने देंगे, तो इससे प्रीमैच्योर बैटरी डिग्रेडेशन का खतरा बढ़ जाता है. स्मार्टफोन्स में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैटरीज 20 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज में अच्छा परफॉर्म करती हैं.

ज्यादा ऐप्स न करें इंस्टॉल
आपके फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स हों और अगर ये बैकग्राउंड में चलते रहें. तो ये फोन के रिसोर्स को कंज्यूम करती हैं. साथ ही इससे फोन की स्पीड पर भी असर पड़ता है. ऐसे में उन ऐप्स की पहचान करें, जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते और उन्हें फौरन अनइंस्टॉल कर दें.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This