यूरोपीय संघ ने Meta पर लगाया 10.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना, यूजर्स की सुरक्षा से जुड़ा है मामला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Meta Faces $100 Million Fine: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा पर यूरोपीय संघ (EU) ने 100 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. मेटा पर यह कार्रवाई गोपनीयता के गंभीर उल्लंघन करने को लेकर किया गया है. दरअसल, आयरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (DPC) के द्वारा की जा रही जांच में पता चला कि मेटा ने यूजर्स के पासवर्ड को बिना एन्क्रिप्शन के प्लेनटेक्स्ट प्रारूप में संग्रहीत किया था, जिससे यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा खतरे में पड़ गई थी.

2019 में शुरू हुई थी कार्रवाई

बता दें कि मेटा साल 2019 में यह खुलासा किया था कि कुछ पासवर्ड पठनीय प्रारूप में संग्रहीत किए गए थे, जिसके बाद से ही ये कार्रवाई शुरू हुई थी. वहीं, डीपीसी ने यह भी स्पष्ट किया कि इन पासवर्ड तक किसी बाहरी पार्टी के पहुंचने का कोई सबूत नहीं है. इसके बावजूद, इस प्रकार से पासवर्ड संग्रहीत करना गंभीर चिंता का विषय है.

पासवर्ड का नहीं हुआ कोई दुरुपयोग

वहीं, यूरोपीय संघ की ओर से 100 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाए जाने के बाद मेटा ने कहा के उन्होंने इस मुद्दे को जल्दी से हल कर लिया. उन्‍होंने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि इन पासवर्ड का दुरुपयोग किया गया था या अनुचित तरीके से उन तक पहुंच बनाई गई थी. हम इस मामले की जांच के दौरान आयरिश डेटा सुरक्षा आयोग के साथ सार्थक रूप से जुड़े रहे.

पहले भी लगाया गया था जुर्माना

EU द्वारा लगाया गया यह जुर्माना मेटा के लिए नई मुसीबतें लेकर आया है. हालांकि इससे पहले भी इंस्टाग्राम पर किशोरों के डेटा को गलत तरीके से संभालने के लिए मेटा पर 451 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था. इन घटनाओं ने यह साफ कर दिया है कि स्पष्ट टेक कंपनियों को यूजर्स की डेटा के सुरक्षा को गंभीरता से लेना होगा.

इसे भी पढें:-अमेरिका में राष्ट्रपति के साथ ही होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव, जेडी-टिम के बीच हुई 90 मिनट की डिबेट

Latest News

ईरान आतंक का ऑक्टोपस, परमाणु ठिकानों को तबाह करने का यह सही समय… इजरायल के पूर्व PM बेनेट का बड़ा बयान

Israel-Iran Conflict: ईरान ने मंगलवार रात को इजरायल पर ताबड़तोड़ बैलिस्टिक मिसाइल दागे. हालांकि इस हमले में इजरायल को...

More Articles Like This