Windows यूजर्स के लिए Microsoft की शानदार प्‍लानिंग, जल्‍द ही लॉन्च होगा ये AI बेस्ड सुविधा

Must Read

Microsoft Copilot: माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर जल्द ही 1 अरब Windows10 यूजर्स के लिए अपने जनरेटिव AI-पावर्ड पर्सनल असिस्टेंट कोपायलट को लाने की योजना बना रहा है. विंडोज़ सेंट्रल के मुताबिक, Windows 11 के समान यह अपडेट सीधे Windows10 टास्कबार पर एक कोपायलट बटन लगाएगा, जो Windows11 पर पाए जाने वाले समान कोपायलट साइडबार एक्सपीरियंस को ओपन करेगा.

कोपायलट अपडेट में प्लगइन्स 
Windows10 कोपायलट अपडेट में प्लगइन्स भी शामिल होंगे जो दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर काम करते हैं. Windows10 और Windows11 में कोपायलट का एक्सपीरियंस और क्षमताएं लगभग समान होंगी. जिसमें आपरेटिगं सि‍स्‍टम के दोनों वर्जन में प्लगइन कम्पैटिबिलिटी भी शामिल है. इस नए अपडेट का मुख्य वजह बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना है. Windows11 पर 400 मिलियन मासिक एक्टिव डिवाइसों की तुलना में लगभग 1 बिलियन मासिक एक्टिव डिवाइसों पर Windows 10 का इस्‍तेमाल जारी है.

विंडोज 11 पीसी OS में कुछ नए फीचर्स 
माइक्रोसॉफ्ट अलावा 1 बिलियन यूजर्स को कोपायलट विस्तार के लिए एक अप्रयुक्त बाजार के रूप में देखता है, इसलिए कोपायलट को Windows10 में एकीकृत करना कंपनी के लिए एक स्वाभाविक कदम है. Windows11 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंट अगस्त में बीटा में और आधिकारिक तौर पर सितंबर में लॉन्च हुआ. इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Windows11 पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ नए फीचर्स के साथ बड़ा अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है.

बता दें कि नए अपडेट में मुख्य बदलाव में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का नाम परिवर्तित चैट करना शामिल है. विंडोज सर्विसिंग और डिलीवरी के लिए प्रोग्राम प्रबंधन के उपाध्यक्ष जॉन केबल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि  चैट अब माइक्रोसॉफ्ट टीम्स है और डिफ़ॉल्ट रूप से टास्कबार पर पिन किया गया है.

ये भी पढ़े:- IND vs NZ: 4 साल पुराना हिसाब चुकता करने उतरेगी टीम इंडिया, जानिए वानखेड़े स्‍टेडियम की पिच रिपोर्ट

Latest News

Amarnath Yatra: आज के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित, नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन; जानिए वजह

Amarnath Yatra: अगर आप बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर...

More Articles Like This