Elon Musk का न्यू‍रालिंक ब्रेन चिप प्रोजेक्ट सफल, लकवाग्रस्त शख्स ने सोचकर खेला वीडियो गेम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Neuralink Brain Chip: टेस्‍ला के मालिक एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक (Neuralink) ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. न्‍यूरालिंक का ब्रेन चिप प्रोजेक्‍ट अब सफल हो गया है. न्‍यूरालिंक ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें देखा जा सकता है कि एक लकवाग्रस्त शख्स दिमाग से सोचकर वीडियो गेम खेल रहा है. शख्‍स के दिमाग में न्‍यूरालिंग ब्रेन चिप लगा हुआ है.

वीडियो में क्या दिखा…

एलन मस्‍क ने एक्‍स पर क्वाड्रप्लीजिक पेशेंट नोलैंड आबोघ का एक वीडियो शेयर किया. 29 साल के नोलैंड आबोघ बिना हाथ का उपयोग किए दिमाग से शतरंज और सिविलाइजेशन VI गेम खेलते दिख रहे हैं. शख्‍स ने बताया कि वीडियो में कहा कि मैंने वह गेम खेलना छोड़ दिया था. लेकिन अब इसे फिर से खेल रहा हूं. एलन मस्क ने ये वीडियो साझा करते हुए लिखा ‘न्यूरालिंक ने टेलीपैथी का प्रदर्शन किया’.

नोलैंड आबोघ का कहना है कि इस चिप ने उसकी जिंदगी बदल दी है. बता दें कि आबोघ 29 साल के हैं और एक एक्सिडेंट में उन्‍हें स्पाइनल कॉर्ड की इंजरी हुई थी जिसके बाद वह 8 साल से बिस्‍तर पर हैं. न्‍यूरालिंक का दावा है कि वह केवल ब्रेन चिप कंपनी नहीं है, बल्कि सिर्फ सोच से कर्सर कंट्रोल करने की डिवाइस भी बनाती है.

न्‍यूरालिंक प्रोजेक्‍ट का उद्देश्‍य

न्यूरालिंक एलन मस्क का ब्रेन टेक्नोलॉजी स्टार्टअप है. न्यूरालिंक के ब्रेन चिप का उद्देश्‍य उन मरीजों को भी काबिल बनाना है जो कुछ भी करने में अक्षम हैं. इस चिप की मदद से इंसान सिर्फ सोचकर कई सारे काम करने में सक्षम हो सकता है. वह क्‍या सोच रहा है उसे कंप्यूटर पर देखा जा सकता है. एलन मस्क ने कहा कि कंपनी उन मरीजों के साथ काम शुरू करेगी, जिनमें सर्वाइकल स्पाइनल कॉर्ड इम्पेयरमेंट या क्वाड्रिप्लेजिया जैसी गंभीर शारीरिक प्रॉब्‍लम्‍स हैं.

ये भी पढ़ें :– Bank Holiday: 31 मार्च को नहीं रहेगी बैंकों की छुट्टी, जानिए क्यों रविवार को खुलेंगे बैंक?

 

Latest News

Kulgam Encounter: कुलगाम में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, गोलीबारी जारी

जम्मू-कश्मीरः अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार कुलगाम जिले के मोदेरगाम गांव में मुठभेड़ शुरू हो गई...

More Articles Like This