अब उधार सामान लेने की झंझट हो जाएगी खत्म, UPI में मिलेगी गजब की सुविधा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Credit Line From UPI: कई बार ऐसा होता है, हम अपने आस पास के दुकान पर से उधार लेकर आते हैं. उधार लेने के लिए भी दुकानदार की जी हुजूरी करनी पड़ती है. लेकिन, ये समस्या का भी निस्तारण होने जा रहा है. जल्द ही नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूपीआई प्रयोग करने वाले यूजर्स को बड़ी सुविधा देने जा रहा है. नई सुविधा के शुरू होने के बाद आपका यूपीआई अकाउंट क्रेडिट कार्ड के तौर पर काम करेगा. इसका मतलब है कि खाते में पैसे ना होने के बाद भी आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे.

जानिए नई सुविधा के बारे में

दरअसल, NPCI का कहना है कि यूपीआई अकाउंट ही क्रेडिट कार्ड के जैसे काम करेगा. हर ग्राहक को उसके सिबिल स्कोर के हिसाब से क्रेडिट लाइन मिलेगी. इस क्रेडिट का प्रयोग केवल मर्चेंट के पास ही किया जा सकेगा. हालांकि, इस पेमेंट के बदले ब्याज भी देना होगा. NPCI ने फिलहाल कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों से बात की जो इसके लिए राजी भी हो गए हैं. इस सुविधा के लिए अब तक आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी, इंडियन बैंक और एक्सिस बैंक का मिल चुका है.

दुकानदारों को होगा फायदा

NPCI की इस सुविधा से केवल कस्टमर्स सको फायदा नहीं होगी, बल्कि दुकानदारों को भी लाभ मिलेगा. वर्तमान में 2 हजार से अधिक पेमेंट करने पर दुकानदारों को करीब 2 प्रतिशत का चार्ज देना पड़ता है. वहीं, यूपीआई में क्रेडिट लाइन मिलने के बाद इस तरह की फीस नहीं चुकानी होगी. हालांकि, जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो ब्याज नहीं लगता है. जबकी यूपीआई की क्रेडिट लाइन में आपको ब्‍याज भी देना पड़ेगा.

कैसे लगेगा ब्याज

यूपीआई में मिलने वाली इस सुविधा पर आपको कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा. अगर आप इसका प्रयोग करते हैं तो ही आपको ब्याज देना होगा. इस सुविधा के अंतर्गत आप जितने फंड का प्रयोग करते हैं उतने का ही फंड देना होगा. कुल मिलाकर ये सुविधा ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह काम करेगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपको 20 हजार का क्रेडिट लाइन मिला है और आपने केवल 10 हजार क्रेडिट लाइन का प्रयोग किया है तो आपको सिर्फ 10 हजार रुपये पर ही ब्‍याज देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Munak Canal Broken: मुनक नहर का बैराज टूटने से आई तबाही, पानी-पानी हुआ दिल्ली का ये इलाका

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This