TRAI ने बदला सिम कार्ड से जुड़ा नियम, इस दिन से देशभर में होगा लागू

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mobile SIM Card New Rule: मोबाइल यूजर्स के लिए एक अहम खबर है. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिम कार्ड से संबंधित नए नियम जारी किए है. जो 1 जुलाई 2024 से देशभर में लागू हो जाएंगे. बता दें कि TRAI ने बीते 15 मार्च 2024 को नए नियम का ऐलान किया. ट्राई के मुताबिक, नियमों में बदलाव करने से फ्रॉड की घटनाओं पर रोक लगाई जा सकेगी. हालांकि इससे आम उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

नियमों में क्या हुआ बदलाव

नए नियमों के अंतर्गत, जिन मोबाइल उपभोक्‍ताओं ने हाल ही में अपने सिम कार्ड स्वैप किया है, तो वो अपना मोबाइल नंबर पोर्ट नहीं करा सकेंगे. मालमू हो कि सिम की अदला-बदली को सिम स्वैपिंग कहा जाता है. सिम कार्ड खो जाने या फिर उसके टूट जाने पर सिम स्वैपिंग होती है.

क्या होगा फायदा?

ट्राई का कहना है कि फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के उद्देश्‍य से ऐसा कदम उठाया गया है. फ्रॉड करने वालों को सिम स्वैपिंग या फिर रिप्लेसमेंट के तुरंत बाद मोबाइल कनेक्शन को पोर्ट करने से रोकने के लिए नए नियम जारी किए गए हैं.

जानिए क्या है सिम स्वैपिंग

आज के समय में सिम स्वैपिंग को लेकर लगातार फ्रॉड के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं.  इस फ्रॉड में धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके पैन कार्ड और आधार की फोटो काफी आसानी से पा जाते हैं. इसके बाद मोबाइल खो जाने का बहाना करके नया सिम कार्ड जारी करा लेते हैं. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आने वाली ओटीपी फ्रॉड करने वालों के पास पहुंच जाती है. .इसका इस्‍तेमाल वो लोग फ्रॉड करने के लिए करते हैं.

ट्राई ने DoT से की सिफारिश

ट्राई ने दूरसंचार विभाग (DoT) को एक नई सेवा शुरु करने की शिफारिश की है, जिसमें मोबाइल उपभोक्‍ता के मोबाइल पर आने वाली हर कॉल का नाम डिस्प्ले हो, फिर चाहे वो नाम कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव रहे या नहीं. इससे फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगेगा. लेकिन इससे उपभोक्‍ताओं द्वारा प्राइवेसी को लेकर सवाल उठाए गए हैं.

ये भी पढ़ें :- इन लोगों को गलती से भी नहीं देखनी चाहिए होलिका दहन की अग्नि, जानिए क्यों?

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This