Trending: आखिर क्या है ‘Click Here’? जानिए एक्स पर क्यों कर रहा ट्रेंड?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

What is ALT Text Feature: अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और एक्स ( पहले ट्विटर) का प्रयोग करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि इस प्लेटफॉर्म पर एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है. शनिवार शाम से हजारों लोगों ने एक्स पर पोस्ट शेयर किया जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है. वहीं, इसके टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है.

ये पोस्ट इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. हर एक लोग ये देखने के लिए उत्सुक है कि आखिर इस पोस्ट में क्या है, जिसको इतनी बड़ी संख्या में लोग पोस्ट कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये क्लिक हियर वाली पोस्ट का मतलब क्या है?

क्या है Click Here पोस्ट का मतलब?

दरअसल, क्लिक हियर के साथ दिखाए गए तीर के निशान के पास बाई तरफ छोटा सा ALT लिखा हुआ है. इस ALT फीचर को जो भी क्लिक करता है उसमें एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स खुल जाता है. इस डिस्क्रिप्शन बॉक्स में 1000 कैरेक्टर तक का संदेश लिखा जा सकता है. आपको बता दें कि ये टेक्स्ट फीचर है जिसे ट्विटर ने काफी सालों पहले लॉन्च किया था.

ये फीचर कैसे करता है काम?

आपको बता दें कि सालों पहले लॉन्च किया गया ट्विटर का ये फीचर तस्वीर के साथ काम करता है. इस फीचर के तहत तस्वीर तो दिखती है लेकिन इसमें दिखाया गया मैसेज पूरी तरीके से छिपा रहता है. छिपा हुआ मैसेज तब आप देख पाएंगे जब ALT पर क्लिक करेंगे. दरअसल, एक्स (पहले ट्विटर) का ये फीचर तब प्रयोग किया जाता है जब कंटेंट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होता है. इसके साथ ही ALT टेक्स्ट फीचर वहां पर भी अधिक कारगर है जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या अधिक होती है.

इन दिनों एक्स का ‘ALT टेक्स्ट फीचर ‘ खूब वायरल हो रहा है. आम लोगों से लेकर राजनीतिक दलों द्वारा भी इसका खूब प्रयोग किया जा रहा है. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया. बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’.

यह भी पढ़ें: Tech News: भारत में जल्द एंट्री लेगा Samsung का यह Monster फोन! जानें संभावित खूबियां

Latest News

Presidential Election 2024: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव कल, कुल 38 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला, जानें कौन है प्रमुख दावेदार

Sri Lanka Presidential Election 2024: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है. श्रीलंका में यह चुनाव ऐसे...

More Articles Like This