WhatsApp यूजर्स को तगड़ा झटका! चैट बैकअप के लिए देने होंगे पैसे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

WhatsApp Chat Backup: आज के समय में इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp का इस्‍तेमाल तो हर कोई करता है. अब व्‍हाट्सऐप ने अपने करोड़ों यूजर्स को बड़ा झटका दिया है. व्‍हाट्सऐप ने फ्री चैट बैकअप सर्विस को खत्म कर दिया है. अब WhatsApp यूजर्स से चैट बैकअप के लिए पैसे लेगा. इसकी शुरुआत WhatsApp ने बीटा यूजर्स के साथ की है, हालांकि कुछ समय पहले व्‍हाट्सऐप ने चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का इस्‍तेमाल करने की बात कही थी.

बैकअप के लिए अलग से देने होंगे पैसे

दरअसल अब फाइनल हो चुका है कि WhatsApp बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. पहले भी गूगल ड्राइव का ही यूज होता था लेकिन यह चैट बैकअप के लिए अनलिमिटेड था. अब चैट बैकअप के लिए 15जीबी ही फ्री है. अगर इसके बाद आपको बैकअप करना होगा तो अलग से पैसे देने होंगे. आपको गूगल का गूगल वन प्लान लेना होगा.

मिल रहा नोटिफिकेशन

व्हाट्सएप को अब मेटा की तरफ से इसके लिए नोटिफिकेशन भी मिल रहा है. नोटिफिकेशन में लिखा हे कि “अपनी चैट और मीडिया को गूगल अकाउंट की स्टोरेज में बैकअप लें. नए फोन में WhatsApp इंस्टॉल करने के बाद इसे आप रीस्टोर कर पाएंगे.” फिलहाल यह नोटिफिकेशन एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.24.3.21 पर मिल रहा है. गूगल ड्राइव स्टोरेज में भी जाकर आप स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं.

बीटा यूजर्स की गूगल स्‍टोरेज की खपत शुरू

अगर आप व्हाट्सएप  बीटा यूजर है और चाहते हैं कि चैट बैंकअप आपकी गूगल ड्राइव स्‍टोरेज स्‍पेस की खपत ना करें तो आप क्‍लाउड सर्विस पर चैट बैकअप को बंद कर सकते हैं. इसकी जगह आप नए फोन में मूव करते समय बिल्‍ट-इन व्‍हाट्सऐप चैट ट्रांसफर टूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जानकारी दें कि इसके लिए नए और पुराने फोन में एक वाई फाई नेटवर्क होना चाहिए और इसके लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्‍शन की जरूरत नहीं होती.

फ्री WhatsApp चैट के लिए ऑप्शन

अगर आप फ्री में अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप जारी रखना चाहते हैं, तो आपको गूगल ड्राइव में छोटी-छोटी फाइल अपलोड करनी चाहिए. साथ ही ऐसे फोटो-वीडियोज को डिलीट करना होगा, जिनकी जरूरत आपको नहीं है। बहुत ही आसान शब्‍दों में कहें तो आपको अपनी गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली करना होगा. इसके अलावा एक और उपाय है कि चैट बैकअप सिर्फ टेक्स्ट का लें.

 ये भी पढ़ें :- Bigg Boss 17 Winner: मुनव्वर के सिर सजा विनर का ताज, ट्राफी-प्राइज मनी के साथ बर्थडे पर मिला ये खास गिफ्ट

 

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This