WhatsApp में होगा बड़ा बदलाव, चैट बैकअप के लिए खर्च करने होंगे पैसे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

WhatsApp: नए साल के शुरुआत से ही कई सारे नए बदलाव होने जा रहे हैं. इन्हीं में से एक बदलाव दुनिया के सबसे बड़े मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp में होने वाला है. आमतौर पर WhatsApp चैट बैकअप के लिए पैसे खर्च करने की जरूर नहीं होती, लेकिन अब आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. जल्‍द ही व्‍हाट्सएप स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव के साथ मिलने वाली स्टोरेज का इस्तेमाल शुरू करेगा. इसकी शुरुआत बीते साल 2023 के दिसंबर से ही हो चुकी है और जल्द ही इसे सभी के लिए जारी कर दिया जाएगा. मेटा के मुताबिक, इस साल के शुरुआती 6 महीने में यह बदलाव हो सकता है. इस पॉलिसी को जारी करने से 30 दिन पहले सभी यूजर्स को नोटिफिकेशन द्वारा अलर्ट किया जाएगा.

क्या होगा असर?

व्‍हाट्सएप एंड्रॉयड का चैट बैकअप अब गूगल ड्राइव की स्टोरेज में ही शामिल होगा. इसका मतलब महज 15 GB में ही आपको WhatsApp चैट का बैकअप लेना होगा और जीमेल, गूगल ड्राइव आदि के डाटा को सुरक्षित करना होगा. इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे. आपको बता दें कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए महज 5 जीबी ही फ्री स्टोरेज मिलती है. इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे देने होते हैं.

Google अकाउंट के साथ मिलती है 15GB की स्टोरेज

गूगल अपने अकाउंट यूजर्स को कुल 15 GB फ्री क्लाउड स्टोरेज देता है जिनका इस्तेमाल यूजर्स जीमेल, गूगल फोटोज और अन्य फाइल के लिए करते हैं. अगर आप WhatsApp के एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपके कोटे की 15 GB स्टोरेज खत्म होने के बाद चैट बैकअप के लिए आपको Google One का सब्सक्रिप्शन लेना होगा जोकि एक फी बेस्‍ड सब्सक्रिप्शन है.

फ्री WhatsApp चैट के लिए क्या है ऑप्शन?

अगर आप फ्री में अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल ड्राइव में छोटी-छोटी फाइल अपलोड करनी चाहिए. इसके अलावा ऐसे फोटो-वीडियोज को डिलीट करना होगा जिनकी जरूरत नहीं है. सीधे तौर पर कहें तो आपको अपनी गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली करना होगा. इसके अलावा एक और तरीका है कि चैट बैकअप सिर्फ टेक्स्ट का लें.

ये भी पढ़ें :- NMRC ने नए साल पर दिया बड़ा तोहफा, ऐप से बुक कर पाएंगे टिकट, कार्ड भी हो जाएगा रीचार्ज

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This