UP Tourist Place: यूपी के ये टूरिस्‍ट प्‍लेस दुनियाभर में हैं मशहूर, जरूर करें एक्‍सप्‍लोर

Must Read

UP Tourist Place: अगर आप घुमने के शौकीन है, आपको नई-नई जगहों पर जाना पसंद है तो आप उत्‍तर प्रदेश की विश्‍व प्रसिद्ध जगहों को एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं. यूपी में कई ऐसी जगहें हैं जो अपने आप में इतिहास समेटे हुए है. इन जगहों पर आपको शानदार फोटोग्राफी से लेकर संस्कृति की अनोखी छटा देखने को मिल जाएगी.

उत्‍तर प्रदेश में एक ओर जहां वर्ल्ड फेमस ताजमहल है तो वहीं दूसरी ओर काशी विश्वनाथ का प्रसिद्ध मंदिर. घुमने के शौकीन लोगों के लिए यूपी में ऐसी कई खूबसूरत जगह हैं. तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश की कुछ खूबसूरत और घूमने वाली जगहों के बारे में… 

प्रयागराज

प्रयागराज शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है. यह प्राचीन ग्रंथों में वर्णित ‘प्रयाग’ या ‘तीर्थराज’ के नाम से जाना जाता है. मान्‍यता है कि प्रयागराज भारत का सबसे पवित्र तीर्थ स्थल है. यहां तीन नदियां गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती मिलती हैं. इस शहर में चंद्रशेखर आजाद पार्क, ऑल सेंट्स कैथेड्रल, आनंद भवन, खुसरो बाग, मिंटो पार्क, इलाहाबाद संग्रहालय, नया यमुना ब्रिज, अकबर का किला सहित कई घूमने वाली जगहें हैं.

ताज महल

आगरा का ताजमहल अपनी खूबसूरती के लिए वर्ल्‍ड फेमस है. ये दुनिया के सात अजूबों में शामिल रहा है. दुनिया भर के टुरिस्‍ट जो भारत घूमने आते हैं आगरा का रूख जरूर करते हैं. ताजमहल रोजाना सुबह 6 बजे से शाम 6.30 बजे तक खुला रहता है. ताजमहल की इतिहास के बारे में बात करें तो मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में इसे बनवाया था. 

बुलंद दरवाजा

उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में मौजूद बुलंद दरवाजा देख सकते हैं. मुगल शासक अकबर ने सूफी संत सलीम चिश्ती के सम्मान में बुलंद दरवाजा का निर्माण करवाया था. फतेहपुर सीकरी आगरा कैंट से 40 किमी की दूरी पर है. बता दें कि ये भारत का सबसे बड़ा दरवाजा है. जिसकी ऊंचाई 54 मीटर है.

वाराणसी

धर्म की नगरी वाराणसी विश्‍व विख्‍यात है. यहां के घाट और काशी विश्‍वनाथ का मंदिर पूरे विश्‍व में प्रसिद्ध है. आप ट्रेन, कार या बस से आसानी से वाराणसी पहुंच सकते हैं. बनारस के घाटों में प्रयाग घाट, अस्सी घाट और मणिकर्णिंका घाट सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं. घाटों पर होने वाली गंगा आरती और काशी विश्वनाथ के दर्शन करना बिल्कुल भी न भूलें.

कतर्निया घाट

अगर आप नेचर लवर टाइप के हैं तो कतर्निया घाट का रूख आपके लिए बेस्‍ट है. आपको यहां प्रकृति से जुड़ी कई चीजें देखने को मिल जाएंगी. उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में मौजूद कतर्निया वन्यजीव अभयारण्य के लिए फेमस है. यहां आपको तेंदुआ, बाघ और हिरण के अलावा कई वन्य जीव देखने को मिल जाएंगे. जंगल सफारी का मजा लेने के लिए कतर्निया घाट का रूख कर सकते है. यदि आप यहां ठहरा चाहते हैं तो गेरुआ नदी के किनारे आपको ट्री हट मिल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें:- Soil: क्यों अलग-अगल रंग की होती है मिट्टी? जानें इसके रंगों का रहस्‍य  

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This