Lifestyle: छठ पर क्या आप भी हैं फैमिली से दूर, अपनाएं ये टिप्स और अकेलेपन को करें दूर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Loneliness and Chhath Festval: त्योहार का असली मजा सब के साथ आता है. त्योहार के समय पर परिवार के सभी सदस्य एकत्र होते हैं. जब परिवार के सदस्य एक साथ होते हैं तो त्योहार का आनंद ही दोगुना हो जाता है. कई बार हम त्योहार पर घर नहीं जा पाते हैं. नौकरी, पढ़ाई और अन्य मजबूरियों के कारण हम परिवार से दूर रहते हैं.

त्योहार एकजुटता का प्रतीक होता है. ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति घर नहीं जा पाता है तो वो अकेलेपन से जूझता है. आप भी अगर ऐसे में से एक हैं और इस बार छठ पर घर नहीं जा पाएं हैं तो आपके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप भी घर जाने की योजना बना रहे थे और किसी विशेष कारण की वजह से घर नहीं जा पाए तो आप अपने अकेलेपन को कुछ आसान टिप्स के जरिए खत्म कर सकते हैं और खुश रह सकते हैं.

फैमिली और मित्रों से करें बात
त्योहार के समय अपने अकेलपन को दूर करने के लिए सबसे आसान उपाय है कि आप परिवार और दोस्तों से बात कर सकते हैं. प्रियजनों से बात करने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे. आप आसानी से वीडियो कॉल या सामान्य कॉल कर के आप मित्रों से बात कर सकते हैं. इससे आपको अकेलेपन का एहसास नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: इस बार कब है छठ? जानिए सूर्य अर्घ्‍य और नहाय-खाय, खरना की तिथियां

सेलिब्रेशन में शामिल हों
अगर आप त्योहार के समय मे अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो स्थानीय लोगों के साथ त्योहारों के सेलिब्रेशन में शामिल हो सकते हैं. इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने से आपको काफी अच्छा लगेगा. वहीं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अकेलेपन से नहीं जूझेंगे.

चैरिटी
कई बार देखा गया है कि हम तभी तक अकेले होते हैं जब तक आप किसी दूसरे लोगों से नहीं मिलते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि आप लोगों के साथ मिलकर चैरिटी करें. इसके लिए तमाम ऑर्गेनाइजेशन हैं जिन्हें फेस्टिव सीजन में एक्स्ट्रा लोगों की जरुरत होती है. वहां पर जाकर आप अपना टाइम दे सकते हैं. इतना ही नहीं आप लोगों की मदद भी कर सकते हैं. इससे आप अच्छा महसूस करेंगे.

सेल्फ केयर
त्योहारों में मिली छुट्टियों में आप आसानी से सेल्फ केयर कर सकते हैं. दरअसल, अकेलापन को दूर करने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है. अकेलेपन में फिलिंग्स को मिटा पाना थोड़ा मुश्किल है. हालांकि अगर इस दौरान खुद का ध्यान रखा जाए तो कुछ हद तक आप अच्छा महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- Gopashtami 2023 Date: गोपाष्टमी कब है? जानिए इस दिन क्यों की जाती है गाय की पूजा

बनाए नया ट्रेडिशन
जब भी आप खाली होते हैं और अकेले होते हैं तो कई ऐसे मौके मिलते हैं जहां आप कुछ नया कर सकते हैं. अपनी खुशी के लिए आप नई परंपराएं बना सकते हैं. इस दौरान आप खाना बना सकते हैं. अपने घर को सजा सकते हैं. वहीं, आप वो एक्टिविटी भी कर सकते हैं जिसमें आपको खुशी मिलती हो. इससे आप फेस्टिव सीजन में बेहतर फील करेंगे.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This