सावधान! धड़ल्ले से मिलावटी मिठाईयों की हो रही सप्लाई, ऐसे करें नकली और असली मिठाई में फर्क

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Adulterated sweets: दिवाली का पर्व 12 नवंबर को मनाया जाएगा. दिवाली के समय में सबसे ज्यादा मिठाईयों का कारोबार फलता है. घर पर खाने से लेकर एक दूसरे गिफ्ट देने तक हम मिठाईयों का प्रयोग करते हैं. ऐसे में दिवाली के दौरान मिठाईयों में मिलावट की खबरें सामने आती है. बाजार में रंग बिरंगी मिठाईयां बिकती हैं, जिनमें इस बात का पता लगा पाना मुश्किल सा हो जाता है की किस मिठाई में मिलावट की गई है.

अगर आप भी इस दिवाली किसी को गिफ्ट में मिठाई देने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा संभल जाएं. मिलावट वाली मिठाई खाने से आप और आपका परिवार बीमार पड़ सकता है. मिलावट से बचने का एक बेहतरीन उपाय है कि आप मिठाई के जगह लोगों को चॉकलेट और ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट कर सकते हैं. अगर आप पूजा पाठ के लिए मिठाई खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप मिठाई खरीदने से पहले इसे चेक कर लें. आइए आपको बताते हैं कैसे आप मिठाई की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं.

आपको बता दें कि मिठाई बनाने के दौरान दूध, मावा, चांदी के पार्क चीनी और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग चांदी के वर्क में एल्युमीनियम मिक्स कर देते हैं. वहीं, ऐसी भी खबरे सामने आईं है कि दूध में यूरिया का प्रयोग किया जाता है. वहीं, मावा में अरारोट और मैदा पाउडर को मिक्स कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें-

World Cup 2023: कब, कहां और किस टीम के साथ सेमीफाइनल में भिड़ेगा भारत, जानिए डिटेल

कैसे करें मलावटी मिठाई की पहचान
मिलावटी मिठाई को पहचाने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं. जिससे आप आसानी से नकली मिठाई के सेवन से खुद को और परिवार को बचा सकते हैं. ऐसे में आप ये उपाय अपनाएं.

रंग देखकर ऐसे करें पहचान
दिवाली के दौरान बाजार में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां मिलती हैं. कुछ मिठाइयों में हानिकाराक कलर का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो रंग वाली मिठाइयों को खरीदने से परहेज करना चाहिए, लेकिन अगर आप रंग वाली मिठाई खरीद रहे हैं तो उसे पहले हाथ में लेकर चेक करें. अगर हाथ में रंग लग रहा है तो समझें कि मिठाई में मिलावट की गई है.

यह भी पढ़ें-

Dhanteras 2023: जानिए धनतेरस के दिन क्यों खरीदनी चाहिए झाड़ू, क्या है इसका महत्व और खास वजह

ऐसे करे मिलावटी मावा की पहचान
मिठाई में सबसे ज्यादा प्रयोग मावा का किया जाता है. ऐसे में मावा के शुद्धता की जांच काफी जरुरी है. मावा की पहचान आसानी से की जा सकती है. इसके लिए आप फिल्टर पर आयोडीन की 3 बूंदे डालें अगर रंग काला हो रहा है तो इसका मतलब है मिलावट की गई है. अगर खोया बहुत ज्यादा दानेदार है तो इसका मतलब है कि उसमें मिलावट है. क्योंकि शुद्ध खोया काफी चिकना होता है.

नकली वर्क की करें पहचान
आापको बता दें कि मिठाई पर होने वाले वर्क भी नकली हो सकते हैं. इसकी पहचान करने का सही तरीका है आप मिठाई पर लगे चांदी वर्क को जलाकर देखें. अगर असली वर्क होगा तो वो जलने के बाद छोटी गोली के रूप में हो जाएगा वहीं, अगर नकली होगा तो वो ग्रे कलर का हो जाएगा.

कैसे करें खराब मिठाई की पहचान
दिवाली के समय मिठाई की डिमांड काफी बढ़ जाती है. ऐसे में मिठाई बनाकर दुकानदार स्टॉक मेंटेन करते हैं. अगर आप भी मिठाई लेने के लिए दुकान पर जाते हैं तो मिठाई को चख कर देखें. अगर स्वाद में आपको थोड़ा भी अंतर समझ आ रहा है तो मिठाई पुराने समय की हो सकती है. ऐसी मिठाई को खरीदने से बचें.

Latest News

यूक्रेन ने टेलीग्राम पर लगाया बैन, Telegram को देश के लिए बताया खतरा, रूस पर लगाया आरोप

Telegram Ban: टेलीग्राम पर यूक्रेन ने बैन लगा दिया है. यूक्रेन का कहना है कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म...

More Articles Like This