Dhaka: बांग्लादेश की पूर्व PM खालिदा के बैंक खातों को किया जाएगा अनफ्रीज

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

ढाकाः बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष खालिदा जिया के बैंक खातों को बांग्लादेश में कर अधिकारियों ने अनफ्रीज करने का फैसला किया है. मालूम हो कि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की अध्यक्ष खालिदा जिया के बैंक खाते 17 साल बाद खोले जाएंगे.

सोमवार को नेशनल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एनबीआर) ने बैंकों को बीएनपी चेयरपर्सन जिया के खातों को अनफ्रीज करने का निर्देश दिया. ये फैसला बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद लिया गया है.

मालूम हो कि अगस्त 2007 में एनबीआर के सेंट्रल इंटेलिजेंस सेल ने बैंकों को बीएनपी चेयरपर्सन के खातों को फ्रीज करने का निर्देश दिया था, जो 1990 के बाद से दो बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चुनी गई थी. एनबीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह निर्णय तत्कालीन सेना समर्थित कार्यवाहक सरकार के दौरान गठित एक पैनल की सिफारिश पर आधारित था. बीएनपी ने कई मौकों पर मांग की है कि उन्हें फ्रीज किया जाए.

तत्कालीन कार्यवाहक सरकार ने शेख हसीना के बैंक खातों को भी ब्लॉक कर दिया था, लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें खोल दिया गया था.

इतने समय तक बांग्लादेश की पीएम थीं खालिदा
नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने 8 अगस्त को शपथ ली थी. 76 वर्षीय हसीना के 5 अगस्त को भारत से भाग जाने के बाद 79 वर्षीय जिया को जेल से रिहा कर दिया गया था. जिया मार्च 1991 से मार्च 1996 तक और फिर जून 2001 से अक्टूबर 2006 तक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रहीं. एनबीआर ने कहा कि उन्हें रविवार को खालिदा के वकील से एक आवेदन मिला, जिसमें खातों पर लगी रोक हटाने की मांग की गई थी.

अधिकारी के हवाले से कहा गया, ” क्योंकि उनके संबंध में कोई कर संबंधी जांच लंबित नहीं है, इसलिए हमने बैंकों को उनके सभी खाते अनलॉक करने की सलाह दी है. हमने उनसे तत्काल कार्रवाई करने और एक अनुपालन रिपोर्ट प्रदान करने को कहा है.”

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This