Jharkhand: मुसाबनी वन में पांच हाथियों की दर्दनाक मौत, जानिए कैसे हुआ हादसा

Must Read

Ghatshila Elephants died: झारखंड के पूर्वी सिंहभूमि जिले के घाटशिला से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है. यहां मुसाबनी वन क्षेत्र के बेनाशोल ऊपरबांधा गांव के पास बिजली करंट की चपेट में आने से पांच हाथियों की दर्दनाक मौत हो गई. जिसमें दो हाथी के बच्‍चे भी शामिल हैं. यहां जंगल और गांवों के बीच से होकर घाटशिला स्थित हिंदुस्‍तान कॉपर लिमिटेड के माइंस के लिए हाईटेंशन तार गया है जिसकी चपेट में आने से यह घटना घटी.  

करंट की चपेट में आया हाथियों का झुंड

बताया जा रहा है कि सोमवार रात से ही करीब 12 हाथियों के झुंड जंगल में घूम रहे थे, जहां 5 हाथियों की 33 हजार वोल्‍ट करंट की चपेट में आने से मौत हो गई. मरने वाले हाथियों में दो हाथी के बच्चें और तीन व्यस्क हाथी हैं. यह हादसा ऊपरबांधा जंगल के पास की है. मंगलवार को दोपहर में जंगल में सुखी लकड़ियों और पत्‍ते की तलाश में गए कुछ ग्रामीणों ने देखा तो इसकी जानकारी वन विभाग को दी. सूचना मिलने पर विभाग के रेंजर दिग्विजय सिंह, एचसीएल आईसीसी के अधिकारी भी घटनास्‍थल पर पहुंचे.  

आक्रोशित है हाथियों का झुंड

हादसे के बाद से वन विभाग की टीम इस प्रयास में है कि कैसे मृत हाथियों के शव को निकाला जाए, क्‍योंकि पास जाने दूसरे हाथियों का झुंड धावा बोल दे रहे हैं. वहीं, हाथियों के झुंड से बिछड़े कई हाथी क्षेत्र में भ्रमण कर रहे है, जिससे ग्रामीणों में डर का माहौल है.

ये भी पढ़ें :- Ayodhya: मंदिर-मस्जिद के बाद कैंसर के सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल की बारी, आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

कैसे हुआ हादसा

दरअसल ऊपरबांधा जंगल में महज 11 फीट ऊपर से ही 33000 वोल्‍ट की तार गुजरी हैं. इधर वन विभाग ने कुछ दिन पहले ही जंगल में ट्रेच खोद कर मिट्टी का टीले बगल में ही पड़े रहने दिए. जानकारी के अनुसार, सोमवार की रात इसी रास्‍ते से हाथियों का झुंड गुजर रहा था. रास्‍ता पार करने के दौरान मादा हाथी टीले पर चढ़ गई जिससे वो तार से सट गई. पहले हा‍थी को करंट लगते ही पीछे चल रहे चार हाथी भी चपेट में आ गए, क्‍योंकि वो पहले हाथी के संपर्क में थे.  

जिला प्रशासन के उड़े होश

पांच हाथियों की मौत (Ghatshila Elephants died) ने जिला प्रशासन के होश उड़ा दिए है. घटनास्‍थल पर पहुंचे डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि इस घटना की जांच की जायेगी. जांच के लिए एक टीम का गठन किया गया है. इसके साथ ही विद्युत विभाग को यह भी निर्देश दिए जायेंगे कि 440 वोल्ट के तार, 11000 और 33000 वोल्ट के तार और पोल की क्या स्थिति है इसके तय मानक की जांच कर रिपोर्ट दे.

 ये भी पढ़ें :- Tech News: फिजिकल के बजाय eSim को दें बढ़ावा, Airtel ने गिनवाए इसके फायदे; जानिए

Latest News

मिस एंड मिसेज यूनाइटेड नेशंस 2024: ग्रैंड फिनाले में बोलीं डॉ. रचना- मेरे लिए ब्यूटी के सिर्फ बाहरी मायने नहीं, सुनाई दिल को छू...

दिल्ली के रोहिणी स्थित होटल क्राउन प्लाजा में शनिवार को ‘मिस एंड मिसेज यूनाइटेड नेशंस 2024’ के ग्रैंड फिनाले...

More Articles Like This