Hair Care Tips: झड़ते और टूटते बालों से हैं परेशान! एलोवेरा का ऐसे करें इस्‍तेमाल, जल्‍द दिखेगा असर  

Must Read

Hair Care Tips: मनुष्‍य की खूबसूरती में बाल का अहम रोल होता है. हर कोई चाहता है कि उनके काले, घने और मजबूत बाल हो. इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मार्केट में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्‍ट केमिकलयुक्‍त होते हैं. कई बार ये बालों को मजबूती देने के बजाय और कमजोर बना देते हैं.

बाल जब जड़ से कमजोर होने लगते हैं तो झड़ने लगते हैं. ऐसे में अपने खान-पान का ध्‍यान रखने के साथ केमिकल वाले प्रोडक्ट्स यूज करने से बचें. इसके साथ ही घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल करें. ऐसा करके आप अपने बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी खोई हुई चमक वापस ला सकते हैं. एलोवेरा एक ऐसा पौधा हैं, जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसलिए आज की खबर में हम आपको एलोवेरा के इस्तेमाल के कई तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बालों का ध्‍यान रख सकते हैं.

Hair Care Tips: पहला तरीका

बालों में एलोवेरा का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसके बावजूद भी लोग गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अपने बालों को मजबूती देना चाहते हैं तो एलोवेरा इस्तेमाल करने का यह तरीका बेहद कारगर है. इसके लिए सबसे पहले आप जो तेल अपने बालों में लगाते हैं, उसको हल्‍का गर्म कर लें. अब एक कटोरी में 5 चम्मच तेल और 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्‍स करें. रात को सोने से पहले इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बाल में लगाएं. सुबह शैंपू से बाल को धो लें. इससे आपके बाल स्‍ट्रांग और घने बनेंगे.

Hair Care Tips: दूसरा तरीका

अगर आपके बाल काफी ज्यादा गिर रहे हैं तो एलोवेरा आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है. इसके लिए एक कप में सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसके बाद इसमें 2 प्याज पीसकर इसका रस निकाकर अच्छे से मिक्‍स कर लें. इस पेस्ट को नहाने से एक घंटे पहले बालों की जड़ों से लेकर पूरे बाल में अच्‍छे से लगाएं. कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद इसका असर आपको दिखने लगेगा.  

Hair Care Tips: तीसरा तरीका

गिरते बालों के लिए तीसरा तरीका बेस्‍ट है. इसके लिए यदि आप फ्रेश एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें तो ये ज्यादा जल्दी फायदा दिखाएगा. इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल कर एक कटोरी में रख लें. अपने बालों को सही से सुलझा लें और अपने बालों में इस जेल को अप्‍लाई करें. जल्‍द ही अच्‍छा रिजल्‍ट आपको देखने को मिलेगा.  

ये भी पढ़ें :- Lifestyle: चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए ना करें ये 5 गलतियां, तुरंत सुधारें स्किन केयर रुटीन

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This