Winter Destination के लिस्‍ट में शामिल करें ये जगहें, घूमने का मजा हो जाएगा दोगुना

Must Read

Winter Destination: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग विंटर वेकेशन के दौरान परिवार या दोस्‍तों के साथ कहीं घूमने का प्‍लान करते हैं. भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं. इन खूबसूरत जगहों पर जाकर आप सर्दी के मौसम का लुत्‍फ उठा सकते हैं. अगर आप भी इस सर्दी में कहीं घूमने की सोच रहें हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्‍टेशनों के बारें में बताएंगे जहां जाकर आप विंटर वेकेशन को खास बना सकते हैं.

औली

औली को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहते हैं. भारत की स्कीइंग राजधानी औली सर्दियों में घूमने के लिए बेस्‍ट जगहों में से एक है. औली में नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियां देखने के लिए प्रमुख आकर्षण का केन्द्र हैं. औली में कई प्रकार की एडवेंचर्स एक्टिविटीज़ भी होती हैं.  यह ऐसी घाटी है, जो वर्षभर हरी- भरी रहती है.

गंगटोक

गंगटोक एक अनूठा हिल स्टेशन माना जाता है. यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ अवश्‍य है. बौद्ध तीर्थयात्रियों से लेकर ट्रेकर्स तक, पर्यटकों से लेकर हनीमून मनाने वालों तक हर किसी के लिए यहां कुछ न कुछ है. यहां की प्राकृतिक सुदंरता आपके मन मोह लेगी.

गुलमर्ग

विंटर डेस्टिनेशन (Winter Destination) की लिस्ट में सबसे ऊपर गुलमर्ग का नाम आता है. ये हिल स्टेशन सर्दियों में किसी जन्नत से कम नहीं लगता है. बर्फीली हवाएं, खुशनुमा माहौल ये यह सब गुलमर्ग के आबोहवा के खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती हैं. 

मनाली  

घूमने के शौकीन लोगों के जुबां पर मनाली का नाम सबसे पहले आता है. यहां की खूबसूरती पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है. यहां पर घूमने के लिए हिंडिबा देवी मंदिर, मनाली सेंचुरी और मॉल रोड आदि है. यहां आपे के बाद रोहतांग पास का मजा लेना ना भूलें. यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत नीले आसमान का दीदार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-   UP Tourist Place: यूपी के ये टूरिस्‍ट प्‍लेस दुनियाभर में हैं मशहूर, जरूर करें एक्‍सप्‍लोर

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This